WhatsApp Data को Backup और Restore कैसे करें? (2021)- How to Backup and Restore Whatsapp Data?

whatsapp backup

व्हाट्सएप हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है फिर चाहे वह पर्सनल बातें हैं या फिर प्रोफेशनल बातें। हमारी सारी बातें Whatsapp के जरिए ही होती हैं। इसके अलावा फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट भेजने का काम E-mail से ज्यादा तो व्हाट्सएप के जरिए होने लगा है।
ऐसे में जरूरी है कि हमारा जो भी व्हाट्सएप डाटा है वह सुरक्षित रहे। जिससे यदि कभी भी हमारा Whatsapp, Uninstall हो जाए या Delete हो जाए या हम फ़ोन बदलें तो हम वह Whatsapp data Restore कर सकें। (WhatsApp ka Data Backup kaise le) आज हमारे Blog में आप यही जानेंगे।

Whatsapp Data Backup and Restore.

यार दोस्तों के साथ हंसी मजाक की बातें हो या फिर ऑफिस के काम की बातें हों। घर परिवार की बातें हो या फिर प्राइवेट मैसेज हों। यह सारा डाटा हमारे लिए बहुत जरूरी होता है, और हम चाहते हैं कि यह Whatsapp data सुरक्षित रहे। Whatsapp chat backup लेकर हम यह डाटा सुरक्षित कर सकते हैं। फिर चाहे वह फ़ोटो हो, वीडियो हो या फिर कोई डॉक्यूमेंट हो। हम सारी व्हाट्सएप चैट का बैकअप ले सकते हैं।

Backup meaning in Hindi – Backup का मतलब होता है कि  आपके फ़ोन में जो भी डाटा है उसे सुरक्षित करना। और whatsapp backup का मतलब होता है कि आपके Whatsapp का जो भी डाटा है उसे सुरक्षित करना। जिससे कि  जब भी हमारा व्हाट्सप्प डिलीट हो  जाये या अनइंस्टाल हो जाए तो हम हमारे फोटो, वीडियो और चैट को दोबारा पा सकें। (backup your message and media meaning in hindi)

How to take whatsapp data Backup?

अब सवाल यह उठता है कि हम आखिर Whatsapp data का backup कैसे लें, और कहां पर है, जिससे कि अगर हमें जरूरत पड़े तो समय आने पर हम उस Whatsapp data को वापस अपने फोन में Restore कर सकें।

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि बस एक छोटी सी Setting करके आप अपने फोन में या गूगल ड्राइव (Google Drive) में व्हाट्सएप के डाटा का बैकअप ले सकते हैं। चाहे वह Whatsapp chat हो, Whatsapp Video हो, Whatsapp image हो या कुछ भी हो। और जब भी आप चाहे उस WhatsApp data को अपने फोन में Restore कर सकते हैं।

नीचे दिए हुए Steps को फॉलो करके आप अपने फोन के व्हाट्सएप में उस सेटिंग को Enable कर सकते हैं। और यदि आप डाटा बैकअप नहीं लेना चाहते तो उसे Disable कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Whatsapp को Open करना है।
  • इसके बाद Upper Right Corner पर दिख रहे 3 Dots (:) पर क्लिक करके Settings को Open करना है।

Whatsapp Data Backup

  • इसके बाद Chats को सिलेक्ट करना है। और नीचे Scroll करके Chat backup को सेलेक्ट करना है। यहां पर आप व्हाट्सएप के डाटा बैकअप के ऑप्शन देख सकते हैं।

Last Backup:

यहाँ आप देख सकते हैं कि अंतिम बार Data backup कब हुआ था है। इसके अलावा यदि आप तुरंत डाटा बैकअप लेना चाहते हैं तो भी बैकअप पर क्लिक करके तुरंत गूगल ड्राइव पर बैकअप (Google Drive Backup) ले सकते हैं।

Backup to Google Drive:

Google Drive की Settings में आप Chat backup की सेटिंग कर सकते हैं। इसमें आप डेटा बैकअप फ्रीक्वेंसी (Backup frequency meaning in whatsapp) सिलेक्ट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप जितने भी समय पर Automatic Backup को ऑन करना चाहते हैं। उस हिसाब से आप Daily, Weekly और Monthly सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको Only when I tap “Back up”  और Never का ऑप्शन भी दिया गया है।

Only when I tap Back up in Hindi – इसका मतलब होता है की जब आप क्लिक करें तभी Backup होगा। अन्यथा नहीं होगा।

Google Account:

इस ऑप्शन में आप यह सिलेक्ट कर सकते हैं कि आपको किस अकाउंट में अपने व्हाट्सएप के डाटा और चैट का बैकअप लेना है। यहां पर आपको अपना Google (Gmail जी-मेल) का अकाउंट डालना होगा। उस गूगल अकाउंट की ड्राइव (Google Drive) में आपका डाटा आपकी चुनी हुई फ्रिकवेंसी (Backup Frequency) के हिसाब से ऑटोमेटिक बैकअप (Automatic backup) होता रहेगा।

Whatsapp backup in hindi

Google Account meaning in whatsapp in hindi

Backup Over:

यह ऑप्शन आपको बताता है कि आप वाईफाई डाटा पर बैकअप लेना चाहते हैं, या फिर मोबाइल के डाटा पर बैकअप लेना चाहते हैं? आप अपने Data plan के हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ Wi-fi में ही बैकअप लेना चाहते हैं तो Wi-fi ऑप्शन को सिलेक्ट करें और अगर आप Wi-fi और Mobile data दोनों में से किसी में भी Data backup को ऑन रखना चाहते हैं, तो आप Wi-fi or Celluler को सिलेक्ट कर सकते हैं।

Back up over meaning in whatsapp in hindi

How to take backup of Whatsapp Videos?

व्हाट्सएप डाटा बैकअप में आपकी Chat और Photos का हमेशा बैकअप होता है, जबकि Videos का Backup लेने के लिए व्हाट्सएप आपको अलग से Including Videos का ऑप्शन देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वीडियोस की साइज बहुत ज्यादा होती है, जिससे बैकअप करने में बहुत ज्यादा डाटा और समय लगता है। इसके साथ ही Restore करने में बहुत ज्यादा डाटा और समय लगता है। इसीलिए यदि आप अपनी Chat में वीडियो का भी बैकअप करना चाहते हैं तो आप Including Videos के ऑप्शन को Enable कर सकते हैं। इस ऑप्शन को Enable करते ही व्हाट्सएप आपको सारी वीडियोस का साइज को कैलकुलेट करके बता देगा।

Whatsapp video backup in hindi

How to check Local Data Backup ?(Whatsapp Database)

हमारे फोन की storage में भी व्हाट्सएप का डाटा बैकअप होता रहता है। लेकिन यह पूरे data का Backup नहीं होता है। इसे आप नीचे दिए हुए Path को फॉलो करके देख सकते हैं-

File Manager > Whatsapp > Database.

 

How to check WhatsApp Data Backup in Google Drive?

हमने WhatsApp डाटा का बैकअप तो ले लिया पर यह कैसे जाने कि Backup हो चुका है या नहीं? इसके लिए हम गूगल ड्राइव में जाकर जो भी डाटा बैकअप हमने लिया है, उसे देख सकते हैं।

आप नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करके Google Drive पर अपने व्हाट्सएप डाटा बैकअप को देख सकते हैं-

  1. सबसे पहले आपको Google Drive को खोलना है और अगर आपके फोन में Google Drive नहीं है तो यहां Click करके आप Google Drive अपने iPhone या Android फोन में डाऊनलोड कर सकते हैं।
  2. अब आपको गूगल ड्राइव में उसी अकाउंट से लॉगइन करना है जिस गूगल अकाउंट (Gmail Account) में आपने व्हाट्सएप डाटा का बैकअप लिया है।
  3. इसके बाद आपको Upper Left Corner पर दिख रहे 3 Horizontal Line (=) पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको Backups का ऑप्शन सिलेक्ट करना है, जहां आप व्हाट्सएप का डाटा बैकअप देख सकते हैं।

 

How to delete backup from Google Drive?

आप ऊपर दिए हुए तरीके से गूगल ड्राइव में व्हाट्सप्प का डाटा बैकअप चेक कर सकते हैं। अब आपको बैकअप के  बगल में जो 3 Dots दिख रहे हैं उस पर क्लिक करना है।  अब आपको  Delete Backup का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर क्लिक करके आप व्हाट्सप्प का बैकअप डिलीट कर सकते हैं। (delete whatsapp backup in google drive)

 

सारांश (Conclusion)

दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि कैसे हमें अपने व्हाट्सएप डाटा या व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना है? और हम यह भी जान चुके हैं कि हमें कैसे चेक करना है कि हमारे डाटा का बैकअप हुआ है या नहीं?
आपको हमारा यह ब्लॉग कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बताइएगा। इसके अलावा हम से जुड़े रहने के लिए आप हमें Facebook, Instagram, Twitter और Youtube पर भी फॉलो कर सकते हैं।

2 thoughts on “WhatsApp Data को Backup और Restore कैसे करें? (2021)- How to Backup and Restore Whatsapp Data?”

  1. Pingback: Whatsapp का Google Drive बैकअप डिलीट करना है बहुत ही आसान (2021) - Techjsk.com | Techjsk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *