नया टीवी ले रहें हैं तो, इन बातों का रखें विशेष ध्यान।

what to check when buying a new TV

घर के लिए नई टीवी लेना बहुत ही खुशी और रोमांच भरा क्षण होता है। पर घर के लिए एक सही टीवी लेना उतना ही ज्यादा मुश्किल भरा निर्णय होता है।

टीवी को हम स्मार्टफोन की तरह हर साल साल नहीं बदल सकते। इसीलिए एक बेहतर टीवी लेना बहुत जरूरी होता है। टीवी की साइज, रेजोल्यूशन, डिस्प्ले क्वालिटी क्या होनी चाहिए ? नया टीवी ले रहें हैं तो, इन बातों का विशेष ध्यान रखें। जिससे कि हम कम बजट में भी एक बहुत अच्छा टीवी ले सकें।

यहां हम आपको संक्षेप में बता रहे हैं कि नया टीवी लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (what to check when buying a new tv)-

 

Screen Size

सबसे पहली बात जो ध्यान में रखनी होती है वह है स्क्रीन साइज। यह इस बात पर निर्भर करता है, कि हमें टीवी व्यक्तिगत काम जैसे- गेम खेलना, शो देखना या सिंगल रूम, बैडरूम में लगाना है, या फिर इसे ड्राइंग रूम या हॉल में लगाना है, जहां पर सभी लोग बैठ कर देख सकें। यह भी ध्यान रखें की टीवी को स्टैंड पर लगाना है, या फिर दीवार पर टांगना हैं। टीवी की सही साइज और दर्शक से उचित दूरी होने पर ही हम टीवी देखने का सही मजा ले पायेंगे।

नीचे दिये गये चार्ट की सहायता से आप टीवी की साइज और सही दूरी का पता कर सकते हैं-

Ideal Screen Size = टीवी से दर्शक की दूरी / 1.6

TV Screen size chart

Source: amazon.in

 

Screen Resolution

अगर हमें टीवी में सही पिक्चर क्वालिटी चाहिए है तो हमें उसका स्क्रीन रेजोल्यूशन जानना बहुत जरूरी होता है। वरना गलत टीवी चुनकर हमारा नुकसान हो सकता है। बाजार में इस समय 8k टीवी भी उपलब्ध हैं। सामान्‍यत:  4K , FHD और HD टीवी चलन में है। 8K टीवी की हमें साधारण घरेलू उपयोग में अधिक जरूरत नहीं होती है।  हम अपने बजट के हिसाब से FHD, HD और 4K टीवी चुन सकते हैं। अगर आपका बजट कम है तो आप HD (1280×720) टीवी और अगर आप मध्यम बजट में खरीदना चाहते हैं, तो FHD (1920×1080) खरीद सकते हैं।

वैसे सामान्य व्यक्ति जल्दी HD और FHD में फर्क नहीं कर सकता, जब तक कि वह उसे बहुत पास से ना देखें। अगर आपका बजट ज्यादा है और आप नेटफ्लिक्स, अमेजॉन, यूट्यूब और डिजनी+ के प्रीमियम 4K कंटेंट का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप 4K (3840×2160) टीवी ले सकते हैं। जिसकी पिक्चर क्वालिटी FHD डिस्प्ले से 4 गुना ज्यादा ज्यादा बेहतर और क्लियर होती है।

 

Display Type

टीवी डिस्प्ले में कुछ प्रचलित डिस्प्ले के टाइप हैं जैसे की LCD/LED, OLED और QLED.

इसमे जो सबसे ज्यादा प्रचलित है वह LCD/LED है। LED दो प्रकार की होती हैं, Edge-lit और Back-lit. Edge-lit LED में टीवी की किनारों पर एलईडी लगी होती हैं, जोकि अंदर की LCD को रोशनी देती है। जबकि Back-lit LED में स्क्रीन के पीछे पूरा Full-array LED set होता है जो LCD के उस विशेष भाग को भी रोशनी देता है जो किसी सीन के लाइट और डार्क हिस्से को अच्छे से दिखा सके। इसे Active dimming या Local dimming कहते हैं।

QLED डिस्प्ले में या Quantum Dot LED में नैनोक्रिस्टल डॉट्स की एक अतिरिक्त लेयर होती है। जो ज्यादा अच्छे कलर और ब्राइटनेस देती है।

OLED डिस्प्ले सबसे ज्यादा प्रीमियम क्वालिटी की डिस्प्ले हैं। OLED (Organic Light Emitting Diode) डिस्प्ले बहुत पतली और महंगी होती हैं। इस प्रकार की टीवी में बैक लाइट के लिए ऑर्गेनिक एलईडी की लेयर होती है। जो स्क्रीन के या किसी Scene के सबसे डार्क हिस्से को भी बहुत अच्छे से दिखाता है। यह बहुत अच्छी पिक्चर क्वालिटी, कलर और कंट्रास्ट देता है। OLED स्क्रीन अधिकतर 4K टीवी में आती हैं। LG, SONY और PHILIPS जैसी कंपनी इनका उपयोग करते हैं। QLED डिस्प्ले SAMSUNG की टीवी में आता है। आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से OLED, QLED और LED में से चुन सकते हैं।

 

Refresh Rate

किसी भी टीवी का रिफ्रेश रेट ज्यादा होना चाहिए। रिफ्रेश रेट  का मतलब होता है, कोई इमेज  एक सेकंड में स्क्रीन पर कितने बार रिफ्रेश होती है। रिफ्रेश रेट जितना ज्यादा होगा हम तेज़ एक्शन सीन और गेमिंग ग्राफिक्स को अच्छी तरह से देख पाएंगे। रिफ्रेश रेट को हर्ट्ज (Hurtz/Htz) में नापा जाता है। अधिकतर टीवी 60 Htz की रिफ्रेश रेट के साथ आते हैं। अब बहुत सी टीवी 120 Htz रिफ्रेश रेट के साथ भी आते हैं। 60 Htz मतलब 60 फ्रेम/सेकंड और 120 वर्ड्स मतलब 120 फ्रेम/सेकंड होता है। Effective रिफ्रेश रेट  और Actual रिफ्रेश रेट में अंतर होता है। 120 Htz, Effective रिफ्रेश रेट 60hz, Actual रिफ्रेश रेट के बराबर होता है

 

Smart TV

स्मार्ट टीवी में हम इंटरनेट चला सकते हैं वाई-फाई चला सकते हैं। इसमें हम नेटफ्लिक्स, यूट्यूब जैसी लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसमें खुद का OS (ऑपरेटिंग सिस्टम) होता है। जैसे Android ऑपरेटिंग सिस्टम, अमेज़न Fire TV,  गूगल Chromecast, सैमसंग Tizen आदि।

इसके साथ ही इसमें वॉइस सर्च, RAM, प्रोसेसर Phone Mirror या Casting के ऑप्शन होते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब इस प्रकार के फीचर वाली टीवी खरीद सकते हैं।

 

Connectivity

नया टीवी लेते समय हमें टीवी में दिए जाने वाले कनेक्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमें टीवी में साउंड बार, सेट टॉप बॉक्स, केबल टीवी कनेक्शन, गेमिंग कंसोल, USB जैसे बहुत सारे उपकरण जोड़ने होते हैं।

इसलिए स्मार्ट टीवी में HDMI 2.0 या HDMI 2.1, ब्लूटूथ, यूएसबी पोर्ट, Ethernet पोर्ट, वाई-फाई कनेक्टिविटी जैसी सुविधा जरूर होनी चाहिए।

 

Sound Bar

अच्छा और बेहतर साउंड क्वालिटी और साउंड बेस तो टीवी में होनी ही चाहिए। किसी टीवी में जितने ज्यादा Watt के स्पीकर होंगे, आवाज उतनी ही तेज होगी। टीवी की आवाज कितनी तेज है, इसके लिए हम कुछ ज्यादा तेज आवाज की फिल्म या गाने सुन कर इन बातों को जांच सकते हैं-

  • यह ध्यान रखना है, कि बहुत ज्यादा वॉल्यूम पर आवाज मैं खरखराहट नहीं आनी चाहिए। ना ही आवाज बहुत पतली होनी चाहिए।
  • एक्शन सीन में ज्यादा वॉल्यूम पर आवाज सजीव लगनी चाहिए और एकदम साफ और स्पष्ट समझ में आनी चाहिए।
  • बहुत ज्यादा वॉल्यूम पर टीवी का कैबिनेट खड़खड़ की आवाज नहीं करना चाहिये।

फिर भी आप यदि बेहतर साउंड क्वालिटी चाहते हैं तो आप अलग से साउंड सिस्टम को अपनी टीवी से जोड़ सकते हैं।

 

Extended वारंटी और EMI

जब हम टीवी खरीदने जाते हैं तो टीवी में फ़ीचर्स के साथ-साथ वारंटी का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। अलग-अलग कंपनी 6 महीने, 1 साल तक की वारंटी देती हैं।  कुछ कंपनी एक्सटेंडेड वारंटी भी देती हैं। Extended वारंटी की सुविधा आपको वारंटी खत्म होने के बाद होने वाली किसी भी टूट-फूट या इलेक्ट्रॉनिक क्षति पर ज्यादा खर्च होने से बचा सकती है। यह भी ध्यान रखें की वारंटी और एक्सटेंडेड वारंटी में कौन-कौन से नुकसान की भरपाई की जा रही है, तो यह आपके लिए एक अच्छी खरीदारी हो सकती है।

इसके साथ ही यदि आप महंगे टीवी खरीद रहे हैं, तो EMI पर टीवी को खरीदना आपके लिए बेहतर होगा, जिसमें आपको कम से कम से कम ब्याज या फिर 0% ब्याज लग रहा हो।

अब जब आप अपने लिए नया टीवी लेने जाएं तो यह सुझाव जरूर पढ़ें। जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने बजट में अच्छे से अच्छा टीवी खरीद सकें।

8 thoughts on “नया टीवी ले रहें हैं तो, इन बातों का रखें विशेष ध्यान।”

  1. सर मैं एक स्मार्ट टीवी लेना चाहता हूं और कौन सा कंपनी का लु। जो कम बजट में सही टीवी हो। सर मैं पहली बार टीवी ले रहा हूं मुझे समझ नहीं आ रहा है कृपया बताएं सर साथ में मॉडल नंबर भी

    1. राकेश जी हमारे ब्लॉग पर आने के लिये धन्यवाद,
      आपकी बेहतर सहायता करने के लिए क्या आप मुझे बताएंगे कि-
      -टीवी का साइज?
      -टीवी का ब्रांड?
      -टीवी कहाँ लगाना है?
      -बजट कितना है?

  2. Pingback: अमेज़न और फ्लिपकार्ट दीवाली सेल 2020 ऑफर | Techjsk

  3. Pingback: अमेज़न दिवाली सेल 2020- बेस्ट स्मार्टफोन डील | Techjsk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *