Qualcomm Snapdragon 888 Processor सबसे तेज प्रोसेसर के शानदार फीचर्स,

  • by
qualcomm snapdragon 888 processor

This post was most recently updated on December 19th, 2020

Snapdragon 888 क्वालकॉम द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे एडवांस और तेज प्रोसेसर है। जोकि Snapdragon 865 से भी 25% ज्यादा तेज हैं और इसका GPU 35% ज्यादा तेज है। इस प्रोसेसर की सबसे खास बात यह है कि इसको 5nm Chipset पर डिजाइन किया गया है। हाल ही में Apple ने भी A14 Bionic Chip को लॉन्च किया है जो कि 5 nanometer chipset पर बनी हुई है।

Snapdragon 888 प्रोसेसर की टेक्नोलॉजी भविष्य के स्मार्टफोन में आपको एक प्रीमियम अनुभव देगी। Snapdragon 888 chipset CPU, GPU, Connectivity, Camera, AI, Security, Gaming जैसे सभी फीचर के मामले में एडवांस है। 2021 में कई स्मार्टफोन कंपनियां इस प्रोसेसर के साथ अपने फोन लांच करेंगे।

आज मैं आपको स्नैपड्रैगन 888 की पूरी जानकारी बताने वाला हूं।

CPU

स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर में एक arm Cortex X1 core processor लगा हुआ है। इसकी स्पीड 2.84 GHz है। इसके साथ ही इसमें 3 Cortex A78 core processor लगे हुए हैं जिन की स्पीड 2.44 GHz है, और चार Cortex A55 core processor लगे हुए हैं जिन की स्पीड 1.8 GHz है।

Cortex X1 प्रोसेसर की Clock speed, A78 की तुलना में 33% ज्यादा है। इसके साथ ही इसमें Kryo 680 CPU दिया गया है जिस की स्पीड स्नैपड्रेगन 865 से 25% ज्यादा है।

 

GPU

Gaming के शौकीन लोगों के लिए स्नैपड्रैगन 888  में Adreno 660 लगाया गया है जोकि 35% ज्यादा अच्छी ग्राफिक्स क्वालिटी देता है। यह 20% कम पावर उपयोग करता है। VRS टेक्नोलॉजी के कारण इसकी परफॉर्मेंस 30 % अच्छी है। VRS (Variable Rate Shading)  technology में एक साथ 1 नहीं बल्कि कई pixel पर प्रोसेसिंग होती है। VRS टेक्नोलॉजी को Nvidia और AMD के latest Graphics Card में उपयोग किया गया है।

इसमें Quick Touch technology दी गई है जिसके कारण touch में आने वाली परेशानियों को 20% तक कम किया गया है। यह 120 fps तक काम कर सकती है, पर यह 60fps पर सबसे अच्छा परफॉर्मेंस देती है। Adreno 660 को High frame rate और Low latency को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है।

 

Camera

Snapdragon 888 processor में पहले आए हुए Snapdragon 865 processor की तुलना में camera features को अपडेट किया गया है। Snapdragon 888 में एक साथ तीन 4K HDR वीडियो या एक साथ तीन 28 Megapixel की फोटो ली जा सकती हैं।

इसमें तीन Qualcomm Spectra 580 ISP लगाए गए हैं, जोकि प्रत्येक कैमरा में अलग-अलग काम करते हैं Ultra wide, Wide और Telephoto कैमरा। इसका मतलब है कि आप तीन अलग-अलग कैमरों से तीन अलग-अलग तरह के फोटो या वीडियो ले सकते हैं। यह प्रोसेसर 10 Bit HDR फोटो को HEIF फॉर्मेट में क्लिक कर सकता है।

Snapdragon 888  में वीडियो को 120fps पर 4K Resolution में रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें 1 सेकंड में 12 मेगापिक्सल की 120 फोटो ली जा सकती हैं। इस चिपसेट की मदद से आप अपने फोन में ही 4K टेक्नोलॉजी के फोटो और वीडियो को उपयोग कर पाएंगे।

 

Charging

स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट के charging features लाजवाब है। इस चिपसेट के साथ आने वाले स्मार्टफोन को 100+ watt से भी ज्यादा पावर से चार्ज किया जा सकता है। यह प्रोसेसर Quick Charge 5 technology के साथ लॉन्च किया जा रहा है, जिसमें फोन ज्यादा तेजी से चार्ज हो सकेंगे और गर्म भी कम होंगे।

 

AI

S888 प्रोसेसर 6th Generation AI को सपोर्ट करता है। इस प्रोसेसर में 2nd Generation Sensing Hub का उपयोग किया गया है। यह कम से कम पावर का उपयोग करता है और ज्यादा काम करता है। इसमें Hexagon 780 दिया गया है, जो कि 26 TOPS (Trillion Operation per Second) की स्पीड से काम करता है। अब आप सोच ही सकते हैं कि इसका AI कितना ज्यादा एडवांस है।

इस प्रोसेसर की High Speed से Voice assistant, Gesture detection, Activity control जैसे फीचर बहुत ही बेहतर तरीके से काम करेंगे।

 

Connectivity

Snapdragon 888 मैं 3rd Generation Snapdragon X60 5G modem RF System का उपयोग किया गया है, जोकि अब तक का सबसे तेज 5G स्पीड वाला सिस्टम है। इसका 5 nm 5G Base band आपको ज्यादा बैटरी पावर और हाई स्पीड देगा। यह 7.5 Gbps की downlink और 3Gbps की uplink स्पीड देगा।

इस Processor में Fast Connect 690 के साथ Wi-fi 6 दिया गया है। यह 3.6 Gbps की आकर्षक स्पीड देता है। Qualcomm के अनुसार यह स्पीड मोबाइल वाईफाई की अब तक की सबसे ज्यादा स्पीड है।

इसके साथ ही इसमें 6 GHz Capacity का Wi-fi 6E दिया गया है, जो कम पावर में भी आपको ज्यादा परफॉर्मेंस देता है। इसकी connectivity भविष्य में आने वाली टेक्नोलॉजी को अच्छे से manage कर सकता है।

यह चिपसेट Bluetooth 5.2 Double Antenna  को सपोर्ट करता है। इसमें Low latency और High quality wireless audio की टेक्नोलॉजी दी गई है इसमें आप एक ही साथ कई ऑडियो ब्लूटूथ डिवाइस को जोड़ सकते हैं।

 

Security

Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर Truepic Security को सपोर्ट करता है। यह एक Cryptography Seal होती है जो आपके डिवाइस से ली गई फोटो की authencity को verify करती है जिसका मतलब है कि आपके फोन से ली गई फोटो में एक unique seal होगी। अगर कोई और फोटो से छेड़खानी करेगा तो आप अपनी authenticity बता सकते हैं।

यह कैमरा के लिए विशेष रुप से डिजाइन किया गया या विश्व का पहला चिपसेट है, जिसमें CAI (Content Authenticity Initiative) का उपयोग किया गया है।

इस चिपसेट में Hypervisor का उपयोग किया गया है। यह एक Hardware Virtualisation Technique है जिसमें एक ही डिवाइस पर कई Operating System चलाए जा सकते हैं। और हर एक ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग काम करता है। तो यदि किसी एक ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से आपकी सिक्योरिटी को नुकसान होगा तो और दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम सिक्योरिटी को कोई नुकसान नहीं होने देंगे।

इस technique की मदद से हर application अलग-अलग Operating system पर काम कर सकेगी और जिससे हमें ज्यादा security मिलेगी।

 

S888 enabled Phone

2021 की पहली तिमाही में Snapdragon 888 processor वाले कई फोन बाजार में आना शुरू हो जाएंगे। स्मार्टफोन बनाने वाली कई कंपनी ने इस बात की घोषणा कर दी है।

Xiaomi MI 11 पहला फोन होगा जो Snapdragon 888 processor के साथ आएगा। इसके साथ ही ओप्पो फाइंड एक्स सीरीज भी 2021 में एस ए टी एच प्रोसेसर के साथ अपने फोन लांच करेगी Zte प्रीमियम स्मार्टफोन Nubia Red Magic 6, Nubia Z, ZTE Axon 30, 1 प्लस 9 मोटो सी प्लस सीरीज जेनफोन रोग फोन और सैमसंग का s21 फोन भी एस 888 प्रोसेसर के साथ आएंगे

 

S888 chipset phone के Android update

दोस्तों Google ने यह घोषणा की है। कि उसने अपने Treble Project  को और आगे बढ़ा दिया है, जिसकी घोषणा उसने 2017 में की थी। इसके अंतर्गत Android device पर 2 से 3 Android update ही आते थे। पर अब गूगल ने यह बताया है कि S 888 और Android 11 के साथ आने वाले स्मार्टफोन मैं 4 साल (1 original android + 3 update) तक एंड्राइड अपडेट आएंगे।

इसके साथ ही 4 साल Security update भी आएंगे। और इसमें 1 साल का Extended security update भी शामिल है। जो भी आपका last android update होगा उसका आपके फोन में security update आएगा।

गूगल के इस अपडेट से अब आप का फोन 4 साल तक Latest software और application के लिए अपडेटेड रहेगा। और इस अपडेट से apple और Android के बीच का जो अंतर है वह भी खत्म हो जाएगा। क्योंकि apple अपने iPhone में 5 साल तक का iOS अपडेट का फीचर देता है।

 

Snapdragon 888 के Benchmark Score

Qualcomm ने अपने नए प्रोसेसर S888 पर कई Benchmark test किए और उनका score कल घोषित किया। Snapdragon 888 पर किए गए टेस्ट के परिणाम Snapdragon 865 की तुलना में बहुत ही शानदार रहे हैं। Snapdragon 888 की बेंचमार्क रिजल्ट को CPU GPU और AI के आधार पर बताया गया है।

यह टेस्ट विभिन्न कंपनी जैसे AnTuTu, Geekbench, GFX Bench, Ludashi AIMark, AITuTu, MLPerf और Procyon के द्वारा किया गया है। आप इसके रिजल्ट यहां देख सकते हैं-

 qualcomm snapdragon 888 processor benchmark score

Image credit: Qualcomm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *