Signal App (सिग्नल एप) क्या है? यह व्हाट्सप्प से ज्यादा सुरक्षित और बेहतर क्यों है?

  • by
signal app kya hai in hindi

दोस्तों व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी के विवाद के बाद सिग्नल एप्लीकेशन काफी चर्चा में है। यह दिन प्रतिदिन बहुत प्रचलित होती जा रही है।आज हम बात करेंगे कि Signal App (सिग्नल एप) क्या है? यह व्हाट्सप्प से ज्यादा सुरक्षित और बेहतर क्यों है? और क्यों हमें इस एप्लीकेशन को उपयोग करना चाहिए?

वैसे तो बहुत सारी मेसेजिंग एप्लीकेशन हैं जो व्हाट्सप्प के विवाद के बाद चर्चा में है जैसे- Telegram, Facebook Messenger, Skype, IMO आदि इन सब में जो सबसे बेहतर और सुरक्षित मानी जा रही है वह है Signal Messenger.

 

सिगनल एप क्या है? ( What is Signal App?)

सिगनल ऐप एक सुरक्षित Encrypted messaging application है। यह व्हाट्सएप की ही तरह है, पर यह Whatsapp, Facebook messenger, Skype, i-message और SMS से ज्यादा सुरक्षित और प्राइवेट है।

 

सिग्नल ऐप्प किसने बनाया है? और यह किस देश का है ?

Moxie Marlinspike ने 2013 में Open Whisper Systems परियोजना की स्थापना की थी और बाद में RedPhone और TextSecure की कार्यक्षमता को एकजुट करने के बाद 2015 में इसे Signal App में विकसित किया गया। 2018 में सिग्नल मैसेंजर को Moxie Marlinspike और Brian Acton द्वारा एक LLC ( Limited Liability Company ) के रूप में शामिल किया गया और फिर गैर-लाभकारी सिग्नल फाउंडेशन (Non-profit Signal Foundation) में बदल दिया गया। आज सिग्नल मैसेंजर को Signal Foundation के द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है। इस एप्लीकेशन को California , America में बनाया गया था। इसका Head Quarter  भी California , USA में है।

 

सिग्नल ऐप्प के मालिक कौन हैं? (Who is the Owner Of Signa App?)

21 फरवरी, 2018 को, Moxie Marlinspike और Whatsapp  के सह-संस्थापक Brian Action ने सिग्नल फाउंडेशन के गठन की घोषणा की, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है, इसका मिशन “निजी संचार को सुलभ और सर्वव्यापी बनाने के लिए सिग्नल के मिशन को समर्थन, गति प्रदान करना और व्यापक करना है।” घोषणा के अनुसार, Brian Action फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष (Executive Chairman) हैं और Signal Messenger के CEO, Moxie Marlinspike हैं।

 

सिग्नल एप क्यों खास है? ( Why Signal app is Special?)

Signal App एक फ्री एप्लीकेशन है। यह Android, iPhone और iPad में उपयोग की जा सकती है। आप इसे Windows, Mac और Linux डेस्कटॉप पर भी उपयोग कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर और अन्य मेसेजिंग एप्लीकेशन की ही तरह एक प्रचलित Chat एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में बहुत सारे खास फ़ीचर्स हैं। जैसे- Private message, Group chat, Stickers, video call, voice call, file और photo ट्रांसफर आदि। इस एप्लीकेशन में आप 1000 लोगों का ग्रुप बनाकर ग्रुप चैट कर सकते हैं, और 8 लोगों के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।

सिग्नल एप्लीकेशन के संचालकों का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं है। यह एप्लीकेशन किसी बड़ी कंपनी के द्वारा नहीं चलाई जाती बल्कि यह डोनेशन पर चलती है। आप इस एप्लीकेशन को रुपए डोनेट कर सकते हैं। सिग्नल एक नॉनप्रॉफिट (Non-profit) संस्था है। यह एप्लीकेशन Facebook के जैसे आपका कोई भी डाटा अपने पास नहीं रखती है, ना ही आपके डाटा का उपयोग व्यावसायिक रूप से करती है।

इस एप के फीचर भले ही दूसरी एप्लीकेशन कि जैसे ही हैं, पर यह अन्य चैटिंग एप्लीकेशन से बहुत अलग, बेहतर और खास है। इस एप्लीकेशन में आप जो भी चैट करते हैं वह End-to-end Encrypted होती है। इसका मतलब है कि इस चैट को आपके अलावा और कोई नहीं देख सकता है। यहां तक कि सिग्नल ऐप के मालिक भी इन्हें नहीं देख सकते हैं।

यह एक ओपन सोर्स (Open Source) एप्लीकेशन है। और इस एप्लीकेशन के सोर्स कोड (Source Code) Github पर उपलब्ध हैं।

 

Signal Application क्यों सुरक्षित और प्राइवेट है?

इस एप्लीकेशन पर आपके द्वारा किए गए सारे व्यक्तिगत और ग्रुप मैसेज, वीडियो कॉल, वॉइस कॉल, फोटो और फाइल ट्रांसफर सब कुछ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (End-to-end Encrypted) होता है। इन्हें सिर्फ आप और जिसके साथ आप बातें कर रहे हैं वह देख सकता है, और कोई नहीं। यह इंक्रिप्शन (Encryption) दो डिवाइस के बीच में होता है। एक डिवाइस जिसे आप उपयोग कर रहे हैं और दूसरा जिसे वह व्यक्ति उपयोग कर रहा है जिससे आप बातें कर रहे हैं। सिग्नल ने अपने खुद के इंक्रिप्शन प्रोटोकॉल (Encryption Protocol) बनाए हैं। अगर कंपनी चाहे भी तो भी आपका कोई भी डाटा नहीं देख सकती।

Signal Chat  अन्य पारंपरिक चैट एप्लीकेशन से बिल्कुल अलग है। जैसे कि- आप फेसबुक मैसेंजर पर जो भी बात करते हैं, उसकी जानकारी फेसबुक को होती है। फ़ेसबुक मैसेंजर और अन्य कंपनियां भी आपके बहुत सारे डेटा को अपने पास रखती हैं।

बहुत सारी मैसेजिंग एप्लीकेशन इंक्रिप्शन के फीचर देती हैं जिन्हें आप जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं। पर सिग्नल में यह पहले से ही होता है। इसीलिए आप सिग्नल एप्लीकेशन पर जो भी करेंगे सब इंक्रिप्टेड होता है। सिगनल ऐप में डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing Messege) का फीचर भी दिया गया है। जिसे चालू करने के बाद आपके मैसेज एक समय के बाद खुद ही डिलीट हो जाएंगे। सिग्नल एप्लीकेशन के पास आपकी सिर्फ 3 जानकारियां होती हैं-

  •  मोबाइल नंबर
  • अंतिम बार सिग्नल एप्लीकेशन उपयोग करने का दिन
  • सिग्नल एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने का समय

अगर हम बात करें फेसबुक की तो यह आपकी बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी को दिखा सकता है। सिगनल ऐप पर आपके द्वारा किये जाने वाले मैसेज और सारा डाटा आपके फोन में ही save होता है। जिसे आप चाहे तो एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेज सकते हैं।

 

Signal App क्यों इतनी प्रचलित है? ( Why Signal App is famous?)

सिग्नल एप्लीकेशन के द्वारा दिए जाने वाले प्राइवेसी और सुरक्षा के फीचर ही इसको बहुत खास बनाते है। इसीलिए यह एप्लीकेशन बहुत प्रचलित है। इस एप्पलीकेशन को बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है, क्योंकि सिगनल ऐप अपने उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी का बहुत ध्यान रखती है। इस एप्लीकेशन का समर्थन बहुत बड़ी-बड़ी हस्तियों ने किया है।

2021 की शुरुआत में Tesla  और Space-X  के संस्थापक Elon Musk तथा Twitter  के CEO,  Jack Dorsi ने भी इसका समर्थन किया है। यही कारण है कि यह एप्लीकेशन Apple App Store और Google Play Store पर सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्लीकेशन में शामिल हो गई है। यह एप्लीकेशन 2013 में लॉन्च हुई थी।

2021 की शुरुआत में इस एप्लीकेशन को लोगों का बहुत समर्थन मिला है। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार वह यूज़र का डेटा फेसबुक के साथ शेयर करेगा। इसी कारण लोगों ने अपनी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप की जगह सिग्नल एप्लीकेशन को प्रयोग करना शुरू कर दिया है।

 

सिग्नल आपको सिर्फ आपके फोन नंबर से ही जानता है।

इस एप्लीकेशन पर Sign up करने के लिए आपको फोन नंबर की जरूरत होती है। जिसकी सहायता से आप प्राइवेट चैट कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन नंबर से सिगनल एप पर हैं तो ही आप किसी से सिग्नल एप्लीकेशन पर बात कर सकते हैं।

सिंगल एप्लीकेशन को आप अपने फोन पर डिफॉल्ट SMS  ऐप की तरह भी उपयोग कर सकते है। जब आप सिग्नल एप पर रजिस्टर करते हैं तो यह आपके कॉन्टेक्ट्स को स्कैन करने की अनुमति मांगता है। और सावधानी से यह स्कैन करता है कि कौन-कौन से कांटेक्ट सिग्नल एप्लीकेशन को उपयोग कर रहे हैं।

अब अगर आप किसी से SMS में बात करना चाहते हैं तो भी आप सिग्नल एप्लीकेशन को उपयोग कर सकते हैं। अगर आप सिग्नल एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं तो आप यह जान सकते हैं कि आप अपने किस कांटेक्ट को SMS की जगह सिगनल एप से मैसेज कर सकते हैं।

 

सिग्नल एप के सिक्योरिटी फीचर्स क्या हैं ? ( Signal App Features)

सिग्नल एप्लीकेशन पर एंड टू एंड इंक्रिप्शन के अलावा भी बहुत सारे अनोखे सिक्योरिटी फीचर्स है-

● आप सिग्नल ऐप पर Safety Numbers का उपयोग करके किसी भी चैट को वेरीफाई कर सकते हैं। और यह जान सकते हैं आप उसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिससे आप बात करना चाहते हैं या फिर कोई और इसका उपयोग कर रहा है।

● इसके साथ ही अगर आप सिग्नल एप्लीकेशन का उपयोग अपने व्यक्तिगत नंबर को शेयर किए बिना करना चाहते हैं तो आप दूसरे नंबर से भी सिग्नल पर रजिस्टर कर सकते हैं।

 

सिग्नल एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करें ? और इस पर कैसे रजिस्टर्ड करें?

इस एप्लीकेशन को आप बहुत आसानी से डाउनलोड करके रजिस्टर कर सकते हैं। आप iPhone, iPad के लिए सिग्नल एप्लीकेशन Apple के App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। Android के लिए आप। इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।
कोई भी व्यक्ति जिसका नंबर आपके कांटेक्ट में save है। और वह सिगनल एप पर रजिस्टर्ड है तो आप उसे सिग्नल ऐप से मैसेज कर सकते हैं। आपके कांटेक्ट में से जो भी व्यक्ति सिग्नल पर रजिस्टर्ड करेगा उसका नोटिफिकेशन आपकी सिग्नल एप्लीकेशन पर आ जाएगा।
सिग्नल एप्लीकेशन को आप Desktop पर भी उपयोग कर सकते हैं। जिसे आप Windows, Mac और Linux के लिए Signal website से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो अपने फोन के मैसेज को Desktop version के साथ Sync भी कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि Signal App (सिग्नल एप) क्या है? यह व्हाट्सप्प से ज्यादा सुरक्षित और बेहतर क्यों है? और इसके सिक्योरिटी फीचर्स क्या है? और यह क्यों इतनी खास है? अगर आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे शेयर कीजिए। हमें Facebook, Instagram, Twitter और YouTube पर फॉलो कीजिए।
धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *