Laptop और Smartphone में screenshot कैसे लेते हैं?

screenshot kaise lete hain

दोस्तों मोबाइल या लैपटॉप चलाते समय ऐसा कई बार होता है जब हमें स्क्रीन पर दिख रही जानकारी को तुरंत सेव करना होता है। ऐसे में स्क्रीनशॉट लेकर हम तुरंत स्क्रीन की फ़ोटो कैप्चर कर सकते हैं। आज मैं आपको बताऊंगा कि हम स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

Android phone mein screenshot Kaise lete hain? या आईफोन में स्क्रीन शॉट कैसे लेते हैं ? इसके अलावा मैं आपको यह भी बताऊंगा कि आप अपने Laptop और Smartphone में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं ? और Windows या Macbook में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं ?

किसी भी Smartphone, Computer या Laptop में screenshot लेने के लिए आप नीचे दी हुई ट्रिक्स और टिप्स का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन टिप्स का उपयोग करके Whatsapp , Facebook , Instagram , Telegram, Zoom या किसी भी एप्लीकेशन को use करते हुए  स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

स्क्रीनशॉट का मतलब क्या होता है? (Screenshot kya hota hai?)

Screenshot Android, आईफोन और Laptop में दिए जाने वाला एक फीचर है, जिसकी सहायता से हम अपने फोन की स्क्रीन की फोटो ले सकते हैं। यह हमें तब काम आता है जब हमें अपनी स्क्रीन पर दिख रही किसी जानकारी को तुरंत सेव करना होता है। इसके बाद हम लिए गए स्क्रीनशॉट को अपनी फोन की गैलरी में जाकर फोटो के रूप में देख सकते हैं।

अलग-अलग स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका अलग अलग होता है। यहां मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप Samsung, Oppo, Vivo, MI, realme, Poco, Motorola, Google Pixel और कुछ अन्य ब्रांड के फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं? आप iPhone, iPad में स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते हैं?

कई बार हमें विंडोज लैपटॉप और एप्पल मैकबुक में भी स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत पड़ती है तो यहां आप जान सकते हैं कि आप लैपटॉप या मैकबुक में स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते हैं? Computer me screenshot kaise lete hain?

 

Screenshot क्यों जरूरी है?

दोस्तों फोन या लैपटॉप चलाते समय जब हम कोई विशेष जानकारी को तुरंत ही save करना चाहते हैं तो हमें स्क्रीनशॉट की जरूरत पड़ती है, क्योंकि स्क्रीनशॉट में हमारा फोन उसी समय स्क्रीन की एक फोटो लेता है। अब लिया गया स्क्रीन शॉट हमारे फोन की स्क्रीन के किसी भी कोने में छोटे रूप में दिखता है। और इसके बाद स्क्रीन में दिख रही जानकारी फोटो के रूप में हमारे फोन में save हो जाती है।

हमें स्क्रीनशॉट की जरूरत पड़ती है जब-

  1. हम कोई Online Transaction करते हैं तो हमें ट्रांजैक्शन स्टेटस को save करने के लिए स्क्रीनशॉट की जरूरत पड़ती है।
  2. इंटरनेट या यूट्यूब पर जब हम कोई वीडियो देख रहे होते हैं तो वीडियो में दिख रही जानकारी को हम वीडियो को रोके बिना तुरंत स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  3. इंटरनेट पर दिख रही किसी फोटो आदि को भी हम स्क्रीनशॉट के जरिए save कर सकते हैं जिससे हमें फोटो डाउनलोड भी नहीं करनी पड़ती और डाउनलोड करने में हमारा डाटा भी खर्च नहीं होता है।
  4. किसी भी लाइसेंस या कॉपीराइट इमेज को हम स्क्रीनशॉट लेकर फ्री में उपयोग कर सकते हैं।
  5. Online Classes के दौरान हम पढ़ाये जा रहे विषय के महत्वपूर्ण प्रश्न और फार्मूला आदि को स्क्रीनशॉट लेकर आसानी से बाद में नोट्स बना सकते हैं।
  6. अगर आप कोई भी ऑनलाइन शिकायत करते हैं तो उस शिकायत के स्टेटस का स्क्रीनशॉट हम साक्ष्य के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
  7. अगर हम कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं तो फॉर्म में भरी हुई जानकारी को हम स्क्रीनशॉट के जरिए सेव कर सकते हैं।
  8. इसके अलावा भी बहुत सारी जगह पर हमें स्क्रीनशॉट का फीचर जरूरी होता है।

वर्तमान समय में आने वाले फोन में स्क्रीनशॉट के साथ स्क्रीन रिकॉर्ड करने का फीचर भी आता है जिसमें हम फोटो की जगह अपने फोन की स्क्रीन को आवाज के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? Screenshot kaise lete hain?

स्क्रीनशॉट लेने के लिए ज्यादातर Android Phone में एक ही तरीका उपयोग में आता है। पर अब अलग-अलग ब्रांड के स्मार्टफोन में अलग-अलग तरीके से स्क्रीनशॉट लेने का फीचर दिया गया है। कुछ कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए Shortcuts और Screen Gesture (स्क्रीन जेस्चर) का फीचर भी दिया जाने लगा है। जिससे हम आसानी से 1 सेकेंड से भी कम समय में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

यहां पर मैं आपको बताऊंगा कि Samsung फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? Oppo फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? Vivo फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? MI फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? realme फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? Poco फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? iPhone, iPad में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? Oneplus में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? इसके अलावा किसी भी एंड्रॉयड फोन में स्क्रीनशॉट लेने का यूनिवर्सल तरीका क्या है?

आप यह भी जानेंगे कि Laptop, computer और Macbook में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

 

Smartphone में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

  1. वह सभी Android phone जिनमें Home बटन दिया गया है उनमें Home बटन के साथ Power बटन को एक साथ दबाने से या दबाये रखने से स्क्रीनशॉट लेते हैं।
  2. वर्तमान समय में आने वाले एंड्राइड फोन में Home बटन नहीं होता है। ऐसे फोन में Power बटन के साथ Volume Down बटन को एक साथ दबाने या दबाये रखने से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसके अलावा Notification Bar के नीचे दी जाने वाली क्विक सेटिंग Quick Setting में भी स्क्रीन शॉट का option होता जिसे टच करके हम स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  3. Android phone मैं गूगल असिस्टेंट “Google Assistance” की सहायता से भी हम स्क्रीनशॉट ले सकते हैं इसके लिए आपको “OK Google” बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना है और फिर “Take a Screenshot” या “टेक अ स्क्रीनशॉट” बोलना है तो गूगल असिस्टेंट स्क्रीनशॉट ले लेगा।
  4. Oppo, MI, Vivo, One plus, realme, poco के फोन में आप थ्री फिंगर जेस्चर – “Three finger Gesture” का उपयोग करके स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसमें आपको अपनी तीन उंगलियां स्क्रीन पर ऊपर से नीचे की ओर स्क्रॉल करनी होती है।
  5. कुछ स्मार्टफोन में हमें Power बटन को कुछ सेकंड के लिए दबाकर रखना होता है, तो हमारे सामने स्क्रीन शॉट का ऑप्शन आता है जिसे टच करके हम स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  6. Motorola स्मार्टफोन में हमें Three fingers को स्क्रीन पर Hold /Touch  करके रखना होता है तो स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है।

यहां दिए गए पहले और दूसरे तरीके में से किसी एक का उपयोग करके आप किसी भी एंड्रॉयड फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

Note : Incognito Mode या Private Browsing फीचर का उपयोग करते समय आप स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं। 

 

iphone में स्क्रीन शॉट कैसे लेते हैं?

आईफोन में स्क्रीनशॉट दो तरह से लिया जा सकता है –

  1. iPhone 10 से पहले की सभी आईफोन जिनमें होम बटन दिया गया था। उनमें Home बटन के साथ Power बटन को एक साथ दबाने से स्क्रीनशॉट लिया जाता है।
  2. iPhone 10 और उसके बाद बाले आईफोन में Power बटन के साथ Volume Up बटन को दबाने से स्क्रीनशॉट लिया जाता है।
  3. इसके अलावा आईफोन में दिए गए Assistive Touch setting को iPhone की सेटिंग में जाकर on कर सकते हैं जिस से स्क्रीन पर एक Circle बन जाता है, इस पर क्लिक करने से जो options खुलते हैं उनमें screenshot का option भी होता है जिसे touch करके screenshot लिया जा सकता है।

 

ipad में स्क्रीनशॉट कैसे लें?

ipad में भी स्क्रीनशॉट दो तरह से लिया जा सकता है।

  1. वह सभी iPad जिनमें होम बटन दिया गया है उनमें Home बटन के साथ Top बटन को एक साथ दबाने से स्क्रीनशॉट लिया जाता है
  2. वह सभी iPad जिनमें Home बटन नहीं दिया गया है। उनमें Top बटन के साथ Volume Up बटन को दबाने से स्क्रीनशॉट लिया जाता है।
  3. इसके अलावा iPad में दिए गए Assistive Touch setting को iPad की सेटिंग में जाकर on कर सकते हैं, जिससे स्क्रीन पर एक Circle बन जाता है, इस पर क्लिक करने से जो options खुलते हैं उनमें screenshot का option भी होता है जिसे touch करके screenshot लिया जा सकता है।

 

Windows 7/8/ 8.1/ 10 लैपटॉप में screenshot कैसे लेते हैं? या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

Windows laptop में हम 3 तरह से screenshot ले सकते हैं-

  1.  विंडोज लैपटॉप या कंप्यूटर में screenshot लेने के लिए हमें Windows key के साथ Printscreen (Windows + Prtscn) बटन को एक साथ दबाना है तो screenshot ले सकते हैं। जिसे हम कंप्यूटर के Storage में जाकर Pictures फोल्डर के अंदर देख सकते हैं।
  2. आप Printscreen (Prtscn) बटन को सीधे दबा कर screenshot ले सकते हैं। जिसे आप बाद में png file के format में save कर सकते हैं।
  3. Snipping tool का उपयोग करके भी हम screenshot ले सकते हैं। जहां पर हम अपने हिसाब से स्क्रीन के किसी भी हिस्से का screenshot ले सकते हैं। इसके लिए हमें Application Serach में जाकर Snipping Tool को सर्च करना है। और उसको Open करना है। अब आप New पर click करके Screen के किसी भी भाग का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
  4. इसके अलावा आप स्क्रीनशॉट लेने वाली application डाउनलोड करके भी स्क्रीनशॉट के फीचर को और भी ज्यादा अच्छे तरीके से ले सकते हैं।

 

Macbook में Screenshot कैसे लेते हैं?

  1.  Macbook में Shift के साथ Command और 3 (Shift + Command + 3) को एक साथ दबाने सेपूरी स्क्रीन का screenshot ले सकते हैं।
  2. मैकबुक  में Shift के साथ Command और 4 (Shift + Command + 4 ) को एक साथ दबाने से भी आप screenshot ले सकते हैं। जहां पर आप screenshot का area select कर सकते हैं। और स्क्रीन के जिस भी हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, ले सकते हैं।अब आपको स्क्रीनशॉट का एक छोटी image दिखेगी, जिसे क्लिक करके आप edit करके save कर सकते हैं।

 

सारांश

यहाँ दी हुई सभी ट्रिक का उपयोग करके आप किसी भी Smartphone, Computer या Laptop में screenshot ले सकते हैं। इसके अलावा आप इन टिप्स का उपयोग करके Whatsapp , Facebook , Instagram , Telegram, Zoom या किसी भी एप्लीकेशन को use करते हुए  स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

 

दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि किसी भी Laptop या Smartphone में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? और स्क्रीनशॉट क्यों जरूरी है?स्क्रीनशॉट का मतलब क्या होता है?

आपको हमारा यह ब्लॉग कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बताइए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।
इसके अलावा आप हम से जुड़े रहने के लिए हमें Facebook, Instagram, Twitter और Youtube पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Tags:

2 thoughts on “Laptop और Smartphone में screenshot कैसे लेते हैं?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *