PAN Number के 10 Digit में छिपी है अनोखी जानकारी?

  • by
pan card full form in hindi

दोस्तों आज के समय में PAN Card हर किसी के लिए जरूरी है। यह हमारी Permanent Identity या पहचान पत्र होता है। पैन कार्ड से सरकार को हमारी Financial और Economical जानकारी के साथ-साथ हमारी Income, Loan और हमारे द्वारा दिए जा रहे Tax आदि की जानकारी मिलती है।

आप सभी सोचते होंगे की पैन कार्ड में लिखे नंबर का क्या मतलब होता है? यह नंबर कैसे बनाया जाता है? इसमें क्या जानकारी रहती है? इसमें लिखे 10 डिजिट का क्या मतलब होता है? और इसके द्वारा हमारी कौन-कौन सी जानकारी सरकार के पास रहती है?

आज मैं आपको बताने वाला हूं कि PAN कार्ड में लिखें 10 डिजिट के नंबर में हर एक Alphabet और Number का क्या मतलब होता है? और यह कैसे बनता है?

आज का मेरा ब्लॉग पढ़ने के बाद आपको सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। साथ ही यह भी पता चलेगा कि कैसे हर किसी का PAN कार्ड Unique होता है।

PAN क्या होता है?

Permanent Account Number or PAN एक 10 डिजिट का Unique Alphanumeric Number होता है। जिसे Income Tax Department के द्वारा जारी किया जाता है।

अगर आप किसी भी प्रकार का टैक्स देते हैं या इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं तो आप के पास PAN Number होना जरूरी है। भारत में लगभग 45 करोड़ पैन कार्ड होल्डर है। (31 मार्च 2019 तक)

PAN Number के हर Digit का क्या मतलब होता है?

10 डिजिट के PAN कार्ड नंबर में शुरू के 5 डिजिट अल्फाबेट (A to Z) होते हैं। इसके बाद के 4 डिजिट नंबर (0 to 1) होते हैं। और सबसे अंत में फिर एक अल्फाबेट होता है। इसके 5 भाग होते हैं, जिसमें 5 तरह की जानकारी होती है।

First 3 Character

पहले तीन डिजिट Alphabet (अल्फाबेट) की एक series होती है। यह AAA से ZZZ तक होती है, जिन्हें system के द्वारा Random तरीके से चुना जाता है। जैसे- AHJ, JHK, BNR

4th Character

4th डिजिट, PAN Card Holder के स्टेटस के बारे में बताता है। मतलब कि जिस व्यक्ति का पैन कार्ड है, उसके स्टेटस के बारे में बताता है। इसमें ABCFGHJLPT में से ही कोई एक character होता है। हर एक Character किसी स्टेटस के बारे में बताता है। यहाँ देखें-

A- Association of Person (AOP)
B- Body of Individuals (BOI)
C- Company
F- Firm/ Limited, Liability partnership
G- Government Agencies
H- Hindu Undivided Family (HUF)
J- Artificial Juridical Person
L- Local Authority
P- Individual
T- Trust

5th Character

PAN नंबर का 5th कैरेक्टर, जिस व्यक्ति का पैन कार्ड है, उसके Surname या Last Name के पहले अक्षर के बारे में बताता है।
अगर पैन कार्ड व्यक्तिगत नहीं है तो जिसका PAN कार्ड है उसके नाम के पहले अक्षर के बारे में बताता है। जैसे-

Name – Techjsk Blogs – 5th character – “B”
Name – Techjsk – 5th character – “T”

6th से 9th Character

6th से 9th करैक्टर Numeric number होते हैं जो कि एक क्रम में होते हैं। यह क्रम 0001 से 9999 तक कुछ भी हो सकता है। यह भी सिस्टम के द्वारा Random ही चुना जाता है। जैसे- 2435, 1234, 6345.

10th or Last Character

अंतिम डिजिट में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी नहीं होती है बल्कि यह PAN नंबर की सुरक्षा के लिए एक Security Key होती है। यह डिजिट शुरू के 9 डिजिट में एक फार्मूला उपयोग करके बनता है। यह एक Alphabetic Check Digit होता है।

इस तरह सभी 10-digit को मिलाकर हमारा PAN कार्ड नंबर बनता है। अब पैन कार्ड में Income Tax Department द्वारा पैन कार्ड जारी होने की तारीख भी फोटो के ऊपर दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *