Google Assistant Interpreter Mode को कैसे Use करें।

  • by
how to use google assistant interpreter mode.
दोस्तों Google assistant एक बहुत ही बढ़िया Voice assistant tool है, जिसकी मदद से हम अपने बहुत से काम voice command देकर या बोलकर कर सकते हैं। Google assistant बहुत सारी भाषाओं को समझता है, पर क्या आपको पता है Google assistant हमारे लिए interpreter का काम भी कर सकता है।
Google assistant का Interpreter Mode बहुत ही लाजवाब और आधुनिक है। यह केवल आपके द्वारा लिखे गए sentence यह word को ट्रांसलेट नहीं करता है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा कर सकता है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसकी भाषा आप समझ नहीं सकते तो Google assistant का Interpreter Mode बातचीत के दौरान ही आपको उसकी भाषा translate करके समझा सकता है।
यह tool आपके Mobile, tablet, smart speaker, Google Home, Google Nest जैसी उन सभी डिवाइस में काम करता है जिनमें Google assistant को सपोर्ट करता है। आप गूगल के वेब पेज पर जाकर देख सकते हैं कि Google assistant कौन-कौन सी language को सपोर्ट करता है।

Google Assistant download और Activate कैसे करें?

आप अपने Android मोबाइल, टेबलेट या iOS के iPhone और iPad में इसे Google Play Store या App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। Android मोबाइल या टेबलेट में Google assistant को आप Hey Google.. (हे गूगल) या Ok Google.. (ओके गूगल) बोलकर activate कर सकते हैं।
इसके अलावा आप Bottom Left Corner या Bottom Right Corner से ऊपर की तरफ स्लाइड करके भी गूगल असिस्टेंट को activate कर सकते हैं। आप Home Key, Back Key और Menu Key पर Google Assistant का शॉर्टकट भी जोड़ सकते हैं। जिन्हें Long press करके आप गूगल असिस्टेंट को ON कर सकते हैं। आप एप्लीकेशन को open करके भी Google Assistant को activate कर सकते हैं। iPhone और iPad में आप Google assistant के icon पर क्लिक करके activate कर सकते हैं।
how to activate google assistant

Google Assistant

Google Assistant Interpreter mode कैसे activate करें?

Interpreter mode को ON करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट से यह पूछना पड़ता है या कहना पड़ता है कि वह आपका इंटरप्रेटर बन जाए। इसके लिए आप नीचे दिए हुए sample देख सकते हैं, कि आपको Interpreter mode कैसे activate करना है। इसी से यह निर्धारित होता है कि आप कौन सी दो languages को इंटरप्रेट करना चाहते हैं।

बोलें-

Hey, Google.. or Okay Google…

• “interpret from English to Hindi”
• “interpret from Russian to Hindi”
• “be my Tamil interpreter”
• “be my Arabic interpreter”

और अगर आप Google assistant को हिंदी में उपयोग कर रहे हैं तो नीचे दिए हुए तरीके से आप गूगल interpreter mode को शुरू कर सकते हैं।

बोलें…

Hey Google (हे गूगल) या Ok Google (ओके गॉगल)

• “अंग्रेजी में अनुवाद शुरू करो”
• “मेरा रूसी अनुवादक बनें”
• “मेरा तमिल अनुवादक बनें”

आप Google assistant के Interpreter mode को ON करके भी अपनी भाषा सिलेक्ट कर सकते हैं। आप कह सकते हैं-

• Hey Google, “Turn on interpreter mode.” या
• हे गूगल, “इंटरप्रेटर मोड को चालू करें।”अगर आप बोलते हैं कि, “मेरा हिंदी अनुवादक बने”। तो भी वह आपसे दूसरी भाषा के बारे में पूछेगा जिसमें आप इंटरप्रेट करना चाहते हैं।Google Assistant में आप 3 तरीकों से Interpreter Mode को उपयोग कर सकते हैं- Auto, Manual और Keyboard.
Auto Mode- Default मोड में auto मोड होता है। जो ऑटोमेटिक ही दो अलग-अलग भाषाओं को समझकर इंटरप्रेट करता है क्या ट्रांसलेट करता है।
google assistant interpreter auto mode

Google Assistant

Manual Mode- इस मोड में आप जो भी language में ट्रांसलेट या इंटरप्रेट करना चाहते हैं एक समय पर उसी एक भाषा को ही चुन सकते हैं। जो language आप बोल रहे हैं उसके माइक्रोफोन को सिलेक्ट करना है। इस तरह आप दोनों लैंग्वेज को एक-एक करके translate या interpret कर सकते हैं।
google assistant interpreter manual mode

Google Assistant

Keyboard Mode- इस मोड में भी आप एक टाइम पर एक language को translate या interpret कर सकते हैं। इसमें जिस भी language को आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं, उसके KeyBoard पर क्लिक करके ट्रांसलेट कर सकते हैं।
google assistant interpreter typing mode

Google Assistant

Interpreter Mode के तीनों translation मोड में से Auto mode सबसे बेहतर और शानदार है क्योंकि इसमें आपको ना के बराबर ही फोन को touch करना पड़ता है। Auto मोड में यह हर ट्रांसलेशन के बाद फिर से listening मोड में ही आ जाता है। और दोनों लोगों की भाषाओं को ललगातार ट्रांसलेट कर सकता है।

Google Assistant interpreter mode को Smart speakers और Smart display में कैसे activate करें?

Smart speaker जैसे Google Home, Google Nest और Smart screen में Interpreter mode केवल Auto मोड में ही काम करता है।इस को activate करने के लिए नीचे दिए हुए steps को फॉलो करें-

बोलें-

Hey, Google.. or Okay Google…

• “interpret from English to Hindi”
• “interpret from Russian to Hindi”
• “be my Tamil interpreter”
• “be my Spanish interpreter”

और अगर आप Smart speaker जैसे Google Home, Google Nest और Smart screen में गूगल असिस्टेंट को हिंदी में उपयोग कर रहे हैं तो इस तरह आप Interpreter mode को शुरू कर सकते हैं-

बोलें…Hey Google (हे गूगल) या Ok Google (ओके गॉगल)

• “अंग्रेजी में अनुवाद शुरू करो”
• “मेरा रूसी अनुवादक बनें”
• “मेरा तमिल अनुवादक बनें”

आप Google assistant के Interpreter mode को ON करके भी अपनी भाषा सिलेक्ट कर सकते हैं। आप कह सकते हैं-

• Hey Google, Turn on interpreter mode. या
• हे गूगल, इंटरप्रेटर मोड को चालू करें।Smart Device में गूगल असिस्टेंट आपको बताता है कि जब वह सुन रहा होगा तो एक साउंड की आवाज आपको सुनाई देगी। इसलिए जब वह साउंड आप सुने तो आप बोलना शुरू कर सकते हैं। Google assistant बारी-बारी से दोनों भाषाओं को सुन कर इंटरप्रेट करना शुरू कर देगा। तो बस हर बार आपको साउंड की आवाज का इंतजार करना है और बोलना शुरू कर देना है।

Interpreter mode को कैसे बंद करें?

Interpreter mode से बाहर निकलने के लिए या बंद करने के लिए आप नीचे दिए हुए कमांड को बोल सकते हैं-बोलें-

• “Stop”
• “Quit”
• “Exit”

how to exit interpreter mode

Google Assistant

अगर आप हिंदी भाषा का यूज कर रहे हैं, तो आप बोलें-

• “रद्द करें।”

और गूगल असिस्टेंट Interpreter mode को बंद कर देगा।

 

Phone, tablet और smart display में आप ऊपर Right corner में दिख रहे Cross “X” के icon पर क्लिक करके इंटरप्रेटर मोड को बंद कर सकते हैं।

how to exit interpreter mode

Google Assistant

Google assistant आज के डिजिटल युग में हमारे लिए बहुत ही जरूरी भी है। गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके हम मोबाइल, टेबलेट, स्मार्ट स्पीकर से बहुत सारे काम कर सकते हैं। अपने घर के Smart Equipments को voice command देकर ही ऑपरेट कर सकते हैं। TV, पंखे, AC, म्यूजिक सिस्टम, Lights जैसी चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा Driving mode और voice support navigation में भी Google assistant हमारी सहायता कर सकता है।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *