Emoji Kitchen फीचर का उपयोग करके अपने पसंद का Emoji बनाये

how to use emoji kitchen feature

Emoji हमारी भावनाओं को बताने का एक बहुत अच्छा जरिया होते हैं। इनका उपयोग करके हम बिना कुछ लिखे ही अपनी बात कह देते हैं। सभी सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर इनका बहुत उपयोग होता है।

बहुत सारे इमोजी होने के बाद भी कई बार हमें अपने मन की बात कहने वाला इमोजी नहीं मिलता है। इसके लिए गूगल लेकर आया है, Emoji Kitchen फीचर। जिस में आप अपने पसंद का इमोजी बना सकते हैं। आपको सिर्फ अपने एंड्राइड फोन में गूगल G-Board एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है। यह एप्लीकेशन आपको दो अलग-अलग इमोजी को मिलाकर एक इमोजी बनाने का फीचर देता है। iOS यूजर को इसको उपयोग करने के लिए Emoji.kitchen वेबसाइट पर जाना होगा।

how to use emoji kitchen feature

Techjsk.com

यहां पर आप 130 से भी ज्यादा इमोजी का उपयोग करके 800 से ज्यादा अलग-अलग कॉन्बिनेशन बना सकते हैं। यह फीचर गूगल मैसेज एप्लीकेशन, व्हाट्सएप, स्नैपचैट, टेलीग्राम जैसी एप्लीकेशन के साथ काम करता है।

how to use emoji kitchen feature

Techjsk.com

G-Board की-बोर्ड एप्लीकेशन में जब आप कोई इमोजी चुनते हैं, तो उसके हिसाब से गूगल आपको कुछ इमोजी मैशअप (Emoji Mashup) या कॉन्बिनेशन दिखाता है, जोकि दो प्रकार के इमोजी से बना होता है। आप उनमें से ही अपनी पसंद का इमोजी चुन सकते हैं।

जैसे- एक रोने वाला और एक हंसने वाले इमोजी का एक साथ होना या फिर एक प्यार करने वाले और गुस्सा करने वाले इमोजी का साथ होना।

how to use emoji kitchen feature

Techjsk.com

अगर जी बोर्ड पर किसी इमोजी का मैशअप उपलब्ध नहीं होगा तो वहां पर Nothing to see here लिखा हुआ आ जाएगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपको Emoji kitchen का उपयोग करके Emoji Mashup कैसे बनाना है-

how to use emoji kitchen feature

Techjsk.com

Android फोन के लिये

  • सबसे पहले कोई भी मैसेज वाली एप्लीकेशन खोलें और उसमें G-Board को डिफॉल्ट की-बोर्ड सेट कर लें, अब जी बोर्ड में इमोजी वाला सेक्शन खोलें।
  • अब आप किसी इमोजी को सिलेक्ट करें तो आपको की-बोर्ड के ऊपर कुछ कॉन्बिनेशन दिखाई देने लगेंगे। अगर अलग-अलग इमोजी का उपयोग करने पर भी आपको कॉन्बिनेशन नहीं दिखते हैं, तो इसका मतलब है की वह एप्लीकेशन G-Board के Emoji kitchen  फीचर को सपोर्ट नहीं करता है।
  • Emoji Mashup देखने के बाद आप अपने पसंद के इमोजी पर क्लिक करके उसे भेज सकते हैं।
  • जो भी इमोजी पर मैशअप का फीचर नहीं होगा तो आपको वहां पर Nothing to see here दिखाई देने लगेगा।

 

 

iOS फोन के लिये

  • आईफोन यूजर अपने फोन के ब्राउजर में emoji.kitchen लिंक को खोलें
  • अब वह दो इमोजी सिलेक्ट करें जिनका Emoji Mashup आपको चाहिए हैं।
  • इमोजी बनने के बाद में आपको स्‍क्रीन पर preview दिखाई देगा।
  • अब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

 

1 thought on “Emoji Kitchen फीचर का उपयोग करके अपने पसंद का Emoji बनाये”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *