Android फ़ोन के Data Usage को कैसे मॉनिटर और ट्रैक करें ?

  • by
how to track data usage on android

आज के समय में स्मार्टफोन हमारे लिए बहुत जरूरी हो गए हैं। इसके साथ ही इंटरनेट डाटा भी उतना ही जरूरी हो गया है। कई बार मोबाइल में इंटरनेट चलाते-चलाते हमारा कितना डाटा खत्म हो रहा है यह हमें पता ही नहीं चलता है। लेकिन जब हमारा डाटा खत्म हो जाता है तो हमारे बहुत से महत्वपूर्ण काम के लिए भी हमारे पास डाटा नहीं रहता है।

आज मैं आपको बताने वाला हूं कि Android फ़ोन के Data Usage को कैसे मॉनिटर और ट्रैक कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप डाटा की Monthly और Daily Limit सेट कर सकते हैं, Data Warning सेट कर सकते हैं तथा Background Data Uses को बंद कर सकते हैं।

नेटवर्क ऑपरेटर के द्वारा अब प्रीपेड यूजर को अनलिमिटेड डाटा नहीं दिया जाता है। Jio, Airtel Vodafone-Idea आदि कंपनी के डाटा प्लान महंगे होते जा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है की हमारा प्रतिदिन का डाटा पूरी तरह से खत्म होने से पहले हमको पता चल जाए, और हम उसे मोनिटर कर सकें।

सभी Android phone में कुछ बेसिक सेटिंग्स पहले से ही दी जाती हैं। इनकी सहायता से आप प्रतिदिन या हर महीने उपयोग होने वाले Data Uses को मॉनिटर कर सकते हैं तथा उसकी लिमिट सेट कर सकते हैं। यह सेटिंग्स या फीचर्स आपको पहले से वार्निंग दे देते हैं कि आपका डाटा खत्म होने वाला है। Postpaid Users इन फ़ीचर्स का उपयोग करके अतिरिक्त बिल से बच सकते हैं।

Data Uses सेटिंग अलग-अलग कंपनी के फोन में अलग-अलग जगह हो सकती हैं पर सभी फोन में यह अधिकतर एक जैसी ही होती हैं। मैं आपको यहां पर MI Phone की Data Uses सेटिंग बता रहा हूं।

Data Uses को कैसे देखें?

  • सबसे पहले अपने फोन की Setting को खोलें इसके बाद Wireless and Network Settings के अंदर Data Uses को सेलेक्ट करें।

  • यहां पर आप देख सकते हैं कि आपके फोन की कौन सी Application  कितना Data  उपयोग कर रही हैं।

Background Data(बैकग्राउंड डाटा) को कैसे बंद करें?

  • अब आप किसी भी Application को सिलेक्ट करके पूरी जानकारी देख सकते हैं कि कौन सी एप्लीकेशन की द्वारा कब कितना डाटा उपयोग किया जा रहा है।
  • यहां पर आप नीचे की तरफ Scroll करके यह देख सकते हैं कि इस एप्लीकेशन के द्वारा कितना Background Data उपयोग किया जा रहा है।
  • यदि आप उस एप्लिकेशन के द्वारा उपयोग होने वाले Background Data को बंद करना चाहते हैं तो Blue Bar पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक पॉप-अप आएगा यहाँ आप OK पर क्लिक करके बैकग्राउंड डाटा को बंद कर सकते हैं।

Data Limit (डाटा लिमिट) कैसे सेट करें?

  • सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना है अब Wireless and Network Settings में जाकर Sim card and Mobile Networks को सिलेक्ट करना है।

  • अब आपको Set Data Plan को सिलेक्ट करना है यहां पर आप अलग-अलग सिम के लिए Data limit, Data plan और Data warning को सेट कर सकते हैं।

Data Plan कैसे सेट करें?

यहाँ पर आप अपनी मासिक लिमिट सेट कर सकते हैं। यह आपके लिए तब फायदेमंद है जबकि आप पोस्टपेड प्लान का उपयोग करते हैं, और आपका हर महीने बिल आता हो। इसकी सहायता से आपका डेटा खत्म होने पर आप अतिरिक्त बिल से बच सकते हैं।

Daily Data Limit और Data Warning कैसे सेट करें?

  • अब अपने फोन में Data usage warning सिलेक्ट करें। यहां पर आप हर दिन की Data Limit सेट कर सकते हैं।

  • यहां पर आप डाटा की Daily Limit (Size) को monthly limit का 10% 5% या 3% के हिसाब से सेट कर सकते हैं।
  • अब आपको Data warning सेट करने के लिए When Exceeded पर क्लिक करना है।
  • यहाँ पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से दिए हुए ऑप्शन में से सिलेक्ट कर सकते हैं।

Data Usage Notification कैसे सेट करें?

  • यह फीचर भी अब सभी एंड्राइड फोन में दिया जाता है। जिसमें आप Data Usage Notification को ON या OFF कर सकते हैं। इस फ़ीचर की सहायता से आप नोटिफिकेशन बार में यह देख सकते हैं कि आपने दिन भर में कितना डाटा उपयोग कर लिया है।
  • इसके अलावा आप यह भी देख सकते हैं कि आपके इंटरनेट की स्पीड कितनी है? इसके लिए आपको Show Network Speed को ON करना है।

दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि कैसे आप अपने Android फोन में Data Uses को मॉनिटर कर सकते हैं, और उसे ट्रैक कर सकते हैं। आपको हमारा यह ब्लॉक कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बताइएगा। हम से जुड़े रहने के लिए हमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टि्वटर पर फॉलो कीजिए।
धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *