कोरोना के दौरान अपने गैजेट्स को कैसे साफ रखें | How to disinfect our Gadgets

कोरोना के दौरान अपने गैजेट्स को कैसे साफ रखें how to clean our gadgets during corona

This post was most recently updated on April 18th, 2021

भारत में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। तथा आर्थिक मंदी की स्थिति को देखते हुए अब लॉकडाउन भी नहीं लगाया जा सकता है। ऐसे में work-from-home के साथ ऑफिस जाना भी जरूरी हो गया है।  इसीलिए हमें अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अपने गैजेट को भी समय-समय पर साफ करने की जरूरत है।  जो हमारे घर और ऑफिस के काम में हर समय उपयोग में आते हैं।  जिन से सबसे ज्यादा संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

CDCP (Centre for Disease Control and Prevention) के अनुसार हमें ऐसी जगहों को समय-समय पर साफ करना चाहिए। जिनको हम अधिक छूते हैं। हमें अपने गैजेट्स को 24 घंटे में कम से कम एक बार जरूर साफ करना चाहिए।

कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने साथ-साथ कोरोना के दौरान अपने गैजेट्स को कैसे साफ रखें-

1. सबसे पहले ध्यान रखें कि लैपटॉप या अन्य उपकरण को साफ करने से पहले पावर सप्लाई बंद कर दें। उन्हें चार्ज करते हुए साफ ना करें।

2. लैपटॉप या मोबाइल के खुले भाग जैसे USB पोर्ट, माइक आदि पर कोई भी तरल पदार्थ ना लगने दें।  किसी भी तरल पदार्थ को गैजेट्स से दूर रखें।

3. गैजेट्स को साफ करने के लिए 70% आइसोप्रोपिल एल्कोहल (70 % Isopropyl Alcohol) युक्त लिक्विड का उपयोग करें।  तथा उसे सीधा गैजेट पर स्प्रे ना करें।

4. लैपटॉप, मोबाइल की स्क्रीन और टचपैड को साफ करने के लिए माइक्रो फाइबर वाले कपड़े का उपयोग करें।  जिससे उसमें किसी भी प्रकार की खरोंच ना लगे।

5. माइक्रो फाइबर (Microfiber Cloth) वाले कपड़े पर थोड़ा सा 70% आइसोप्रोपिल एल्कोहल (70 % Isopropyl Alcohol) को लेकर गैजेट्स को साफ करें।  गैजेट्स को साफ करने के लिए आप डिसइनफेक्टिंग वाइप्स (Disinfecting Wipes) का भी उपयोग कर सकते हैं। जिनका उपयोग हम हाथ साफ करने में भी करते हैं।

6. UV Light Sterlizer का उपयोग भी गैजेट को साफ करने के लिए किया जा सकता है।  पर आपको इसके लिए अपने रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अन्य दूसरे तरीकों से भी आपके गैजेट्स बेहतर तरीके से साफ हो सकते हैं।

7. फोन और लैपटॉप स्क्रीन तथा अन्य खुले भाग पर कंप्रेस्ड एयर का प्रयोग ना करें।  इससे डिस्प्ले और कनेक्शंस खराब हो सकते हैं।

8. पेपर टॉवल (Paper Towel) और साधारण कपड़े का उपयोग स्क्रीन तथा खरोंच लगने वाली सतह को साफ करने के लिए ना करें।

9. हेडफोन, चार्जर, केबल, पावर बैंक आदि को आप डिसइनफेक्टिंग वाइप्स (Disinfecting Wipes) या माइक्रो फाइबर कपड़े (Microfiber Cloth) का उपयोग करके साफ कर सकते हैं।  इसके लिए आप थोड़ा सा  70% आइसोप्रोपिल एल्कोहल (70 % Isopropyl Alcohol) को कपड़े में लेकर साफ़ करें। ध्‍यान रहे कि कपड़ा ज्‍यादा गीला न हो।

10. की-बोर्ड को क्लीन करने के लिए आप लैपटॉप की क्लीनिंग किट का इस्तेमाल कर सकते हैं।  तथा कंप्रेस्ड एयर स्प्रे से भी धूल को हटा सकते हैं।

11. फोन की सिर्फ स्क्रीन ही नहीं बल्कि पावर बटन, होम बटन और वॉल्यूम बटन को भी अच्छे से साफ करें। क्योंकि इन पर एक टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु हो सकते हैं।

12. आप अपने फोन, चार्जर, हेडफोन, केबल और दूसरे गैजेट का उपयोग हर किसी को ना करने दें।  दिन में कम से कम एक बार जरूर साफ करें तथा कोशिश करें कि आप अपना फोन बार-बार अपने चेहरे के पास ना ले जाएं।

13. अगर आपका फ़ोन IP68 वाटर प्रूफ है तो आप इसे साफ करने के लिए पानी का उपयोग भी कर सकते हैं।  पर IP68 की गाइडलाइन का ध्यान रखें।

इन सब बातों का ध्यान रख कर तथा खुद को सुरक्षित रखकर कोरोना से बच सकते हैं।  अपने हाथों को साबुन से 20 सेकंड तक धोएं और सैनिटाइजर का उपयोग करें।  बार-बार मुंह, नाक और आंख छूने से बचें और मास्क जरूर लगाएं।

2 thoughts on “कोरोना के दौरान अपने गैजेट्स को कैसे साफ रखें | How to disinfect our Gadgets”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *