किसी वेबसाइट को होम स्क्रीन पर कैसे जोड़ें | How to add website on Home Screen

How to add website on home screen

दोस्तो इंटरनेट पर हम जब भी हम कुछ सर्च करते हैं, तो हम अनेकों वेबसाइट पर जाते हैं। इसके साथ ही यह देखते हैं कि किस वेबसाइट पर हमें अपनी Search की सही जानकारी मिल रही है। जब हमें सही जानकारी मिलती है, तो हम चाहते हैं कि दोबारा हमें यही जानकारी देखने के लिए बार-बार सर्च ना करना पड़े। इसके लिए आप उस वेबपेज को अपनी होम स्क्रीन (Home Screen) पर Add कर सकते हैं।

आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप किसी वेबसाइट को होम स्क्रीन पर कैसे जोड़ें (How to add website on Home Screen। जिससे कि जब भी आपको वह जानकारी दोबारा देखना हो, पढ़ना हो या उस लिंक पर दोबारा जाना हो तो आप सीधे होम स्क्रीन पर वेबपेज के आइकन (Icon) पर क्लिक करें और सीधे वेबपेज पर पहुंच जाएंगे।


मैं यहां Blog में आपको बताऊंगा कि आप किसी लिंक को अपने होमपेज पर कैसे सेव कर सकते हैं? और इसके आपको क्या फायदे हैं?

Email से किसी लिंक को होम स्क्रीन पर कैसे सेट करें? How to add a link on Home Screen?

आप अपने ई-मेल पर आने वाली महत्वपूर्ण लिंक को अपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर सेट कर सकते हैं। जिससे आपको बार-बार ईमेल ना खोलना पड़े और सीधे आप लिंक पर जाकर जानकारी देख पाए।

1. सबसे पहले जिस भी Link को आप होम स्क्रीन पर Add करना चाहते हैं, वह Email खोलें और लिंक पर क्लिक करें।

2. इसके बाद वह लिंक आपके मोबाइल के डिफॉल्ट ब्राउज़र (Default Browser) में खुल जाएगी। यहाँ पर आप ब्राउज़र ऑप्शन में से Save Page के ऑप्शन पर क्लिक करके Link को save कर सकते हैं।

3. आप Google Chrome ब्राउज़र का उपयोग करके भी लिंक Save कर सकते हैं। यह Browser सभी mobile में होता है। और लिंक Save (सेव) करने का तरीका बहुत ही आसान होता है।

4. सबसे पहले आपको ईमेल खोलकर लिंक पर लोंग प्रेस (Long Press) करना है। अब आपके सामने एक पॉपअप विंडो (Pop-up Window) खुलेगी। इसमे से आपको Copy URL पर क्लिक करना है, तो आप की लिंक कॉपी हो जाएगी।

how to add website on home screen

5. अब आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ब्राउजर खोलना है। और उसके सर्च बॉक्स (Search Box) में लिंक को पेस्ट (Paste) करके सर्च करना है तो आपके सामने आपके Email की लिंक से संबंधित लॉगइन (Log-In) पेज खुल जाएगा।

how to add website on home screen

techjsk.com

6. अब आपको वेब पेज के ऊपर Right Side में दिख रहे 3dot (:) पर क्लिक करना है तो आपके सामने एक मेनू (Menu) खुल जाएगा।

How to add website on home screen

techjsk.com

7. मैन्युबार (Menu Bar) में नीचे की तरफ स्क्रॉल (Scroll) करके आपको Add to Home Screen के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपका वेब पेज होम स्क्रीन पर जुड़ जाएगा जिसे आप अपने फोन की होम स्क्रीन पर देख सकते हैं।

how to add website on home screen how to add website on home screen

8. अब जब भी आप होमस्क्रीन पर वेबपेज के आइकन पर क्लिक करेंगे तो सीधा आपका लॉग-इन पेज खुल जाएगा और आपको बार-बार मेल खोलकर लिंक पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

वेबसाइट को होम स्क्रीन पर कैसे सेट करें? How to add website on Home Screen?

1. सबसे पहले search bar में अपनी query (Digilocker kya hai and benefits) या वेबसाइट (www.techjsk.com) को सर्च करना है। अब आपको website पर क्लिक करना है।

how to add website on home screen

techjsk.com

2. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर Right Side में दिख रहे 3Dots पर क्लिक करना है, तो आपके सामने मेनू बार खुल जायेगा।

how to add website on home screen

techjsk.com

3. मेनू बार मे नीचे की तरफ Scroll करके Add to Home Screen सेलेक्ट करना है।

how to add website on home screen

techjsk.com

4. आपके सामने एक Add to Home Screen का रीनेम बॉक्स (Rename Box) खुल जायेगा। यहाँ आपको इस वेबपेज को उसी नाम से या फिर उसका नाम बदल कर Add पर क्लिक करना है।

how to add website on home screen

techjsk.com

5. आपका वेबपेज अब होम स्क्रीन पर जुड़ जाएगा। आप होम स्क्रीन पर वेबसाइट के icon पर क्लिक करके सीधे उस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

how to add website on home screen

techjsk.com

वेबसाइट या लिंक को होम स्क्रीन पर add करने के फायदे

1. वेबपेज को होम पेज पर add करने से आप सीधे वेबपेज के icon पर क्लिक करके वेबसाइट पर पहुंच सकते है।

2. इससे आपका समय बचेगा और अगर आपका ब्राउज़र बंद भी हो जाएगा तो भी आप उस वेबसाइट या लिंक को सीधे खोल सकते हैं।

3. होम स्क्रीन पर वेबपेज add करने से आपको वही query बार-बार सर्च नही करना पड़ेगा। आप अपनी पसंद की जानकारी को वेबपेज या लिंक के icon पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

4. Email से आपकी salary slip के लॉगिन पेज को होम स्क्रीन पर add करने से आपको बार-बार ई-मेल खोलने की जरूरत नही होगी आप सीधे Icon पर क्लिक करके Login Page पर पहुंच सकते हैं।

5. आप अपने बीमा की पॉलिसी (Insurance Policy) से संबंधित Link को भी अपने होम पेज पर add कर सकते हैं। जिससे आप direct लॉगिन करके अपनी पॉलिसी की जानकारी देख सकते हैं।

6. आप ईमेल पर आने वाले Login और Registration Page की लिंक को add कर सकते हैं। जिससे आप सीधे लॉगिन पेज ( Log In Page) या रेजिस्ट्रेशन पेज (Registration Page) पर पहुँच सकते हैं। आपको बार-बार Email खोलने की जरूरत नही है।

अब आप यह जान चुके हैं कि किसी वेबसाइट को होम स्क्रीन पर कैसे जोड़ें (How to add website on Home Screen)। इस तरीके से आप अपने Android मोबाइल में या फिर iPhone या iPad में भी वेबसाइट की लिंक को होम स्क्रीन पर सेट कर सकते हैं। अगर आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

अगर आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और हमें Facebook, Instagram और YouTube पर फॉलो कीजिए।

 

Tags:

5 thoughts on “किसी वेबसाइट को होम स्क्रीन पर कैसे जोड़ें | How to add website on Home Screen”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *