Graphics card क्या होता है? क्यों जरूरी होता है? और यह कैसे काम करता है?

graphics card kya hota hai

Graphics card क्या होता है?

ग्राफिक कार्ड एक कंप्यूटर हार्डवेयर होता है। जिसमें एक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड होता है। यह कंप्यूटर में दिखाई देने वाली इमेज, वीडियो और एनिमेशन आदि की क्वालिटी को बढ़ा देता है। यह डिस्पले क्वालिटी को और ज्यादा हाई-डेफिनेशन बनाता है। इसकी सहायता से हम कंप्यूटर पर हाई लेवल ग्राफिक्स का काम कर सकते हैं। किसी भी कंप्यूटर में गेमिंग और वीडियो एडिटिंग के लिए ग्राफिक्स कार्ड बहुत जरूरी होता है। ग्राफिक्स कार्ड को हम मदरबोर्ड में भी लगा सकते हैं, और अलग से भी सीपीयू में लगाया जा सकता है।

 

Graphics Card के अन्य नाम-

ग्राफिक्स कार्ड को हम ग्राफिक्स एडाप्टर, ग्राफिक्स कंट्रोलर, ग्राफिक्स एक्सीलेटर कार्ड और ग्राफिक्स बोर्ड भी कहते हैं।

 

Graphics Card के प्रकार-

विश्‍व में सबसे ज्‍यादा प्रचलित और आधुनिक ग्राफिक्स कार्ड बनाने वाली 2 कंपनी Nvidia और AMD हैं। इसके अलावा कुछ अन्‍य कंपनी भी हैं जो ग्राफिक्स कार्ड बनाती है जैसे- Asus, Intel, EVGA, Gigabyte, Sapphire, Zotac.

1. On-Board या Integrated Cards

अधिकतर कम बजट वाले कंप्यूटर में ऑन-बोर्ड ग्राफिक्स कार्ड लगे होते हैं। On-Board ग्राफिक्स कार्ड ज्यादा अच्छी क्षमता वाले हैं। On-Board ग्राफिक्स कार्ड हाई क्वालिटी गेम और वीडियो को चलाने के लिए सक्षम नहीं होते हैं। इन्हें हम Integrated ग्राफ़िक्स कार्ड भी कहते हैं। जैसे- NVIDIA GeForce GT 1030

Integrated Graphics Card NVIDIA GeForce GT 1030

NVIDIA GeForce GT 1030, Bestbuy.com

2. PCI Graphics Card

PCI ग्राफिक्स कार्ड वह कार्ड होते हैं, जो मदरबोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए PCI स्लॉट का उपयोग करते हैं। पीसीआई कार्ड भी अब अधिक उपयोग में नहीं आते हैं, पर फिर भी बहुत से मदरबोर्ड में अभी भी पीसीआई स्लॉट दिए जाते हैं। इनमें आधुनिक ग्राफिक्स कार्ड की कमी होती है। जैसे- VisionTek ATI Radeon 7000 64 MB DDR2 PCI Graphics Card

VisionTek ATI Radeon 7000 64 MB DDR2 PCI Graphics Card

VisionTek ATI Radeon 7000 64 MB DDR2 PCI Graphics Card, Graphicscardhub.com

3. AGP Cards

Accelerated graphics port (AGP) स्टैंडर्ड ग्राफिक्स कार्ड होते हैं, जोकि पहले उपयोग में आते थे। यह PCI कार्ड से थोड़े कम आधुनिक होते हैं। एजीपी कार्ड में 4 प्रकार की स्पीड होती हैं- 8x, 4x, 2x और 1x. इसमें से 8x स्पीड वाले कार्ड सबसे तेज होते हैं। अब AGP कार्ड की जगह पर PCI Express कार्ड का उपयोग किया जाता है। जो AGP कार्ड से ज्यादा आधुनिक है। जैसे-  Nvidia RIVA 128

AGP graphics card

Apple Macintosh, Wikipedia

4. PCI Express

अभी तक उपलब्ध सभी प्रकार के ग्राफिक्स कार्ड में PCI Express ग्रैफिक्स कार्ड सबसे आधुनिक और तेज हैं। इनकी स्पीड 16x तक होती है। PCI-Express ग्राफ़िक्स कार्ड हाई क्वालिटी गेमिंग और वीडियो एनिमेशन आदि के लिए सबसे उपयुक्त कार्ड है। जैसे- NVIDIA Quadro P400

NVIDIA Quadro P400

NVIDIA Quadro P400, amazon.com

Graphics Card क्यों जरूरी होता है?

ग्राफिक्स कार्ड मुख्य रूप से प्रोसेसर और रैम से ग्राफिकल प्रोसेसिंग को हटाने के लिए उपयोग होता हैं। इसमें अलग से ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) [Graphical Processing Unit- GPU] और अलग से रैम (RAM) होती है। यह सब किसी भी प्रकार के ग्राफिकल डाटा जैसे- इमेज, कलर, क्लीयरेंस, वीडियो, एनिमेशन को जल्दी प्रोसेस करने के लिए उपयोग होते हैं। इसमें अलग से हीटसिंक (Heat Sink) होती है। जो GPU की गर्मी को कम करती है।

ग्राफिक्स कार्ड कंप्यूटर में 3D इमेज दिखाने में, फुल-एचडी (FHD) और 4K कंटेंट दिखाने में, अच्छी लाइटिंग और बेहतर कलर दिखाने में उपयोग होता है।

 

Graphics card कैसे काम करता है?

कंप्यूटर मॉनिटर पर हम जो भी इमेज देखते हैं वह छोटे-छोटे पिक्सेल से मिलकर बनी होती है। सामान्य रेजोल्यूशन में भी किसी स्क्रीन पर हमें लाखों पिक्सेल दिखाई देते हैं। यह कंप्यूटर की अंदरूनी कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है, कि इन पिक्सेल को जोड़कर कैसे एक इमेज बनाना है। इसके लिए कंप्यूटर एक ट्रांसलेटर का उपयोग करता है, जो सीपीयू से से बायनरी डाटा (Binary Data) लेकर ऐसी इमेज में बदल देता है, जिसे हम स्क्रीन पर देखते हैं। यदि किसी कंप्यूटर के मदरबोर्ड में ग्राफिक्स की क्षमता नहीं होती है, तो यह काम ग्राफिक्स कार्ड के द्वारा किया जाता है।

सीपीयू और सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन साथ-साथ काम करते हुए इमेज की जानकारी ग्राफिक्स कार्ड को भेजता है। ग्राफिक्स कार्ड यह निर्धारित करता है कि पिक्सेल का उपयोग करके कैसे एक इमेज को बनाकर स्क्रीन पर दिखाना है। इसके बाद यह जानकारी केबल की सहायता से मॉनिटर को भेजता है।

एक 3D इमेज बनाने के लिए ग्राफिक्स कार्ड सीधी लाइन की सहायता से एक फ्रेम बनाता है। इसके बाद वह इसमें लाइट, रंग, आकार और टेक्सचर को जोड़ते हुए सभी पिक्सेल को भर देता है। बहुत ज्यादा तेजी से चलने वाले वीडियो, एनिमेशन, और गेम के लिए कंप्यूटर को इस प्रक्रिया से एक सेकंड में 60 से ज्यादा बार गुजरना पड़ता है, जिसे हम 60fps (60 फ्रेम पर सेकंड) कहते हैं।

बहुत ज्यादा अच्छे ग्राफिक्स वाले गेम और वीडियो जोकि 4K और 8k क्वालिटी वाले होते हैं, उनमें यह गति 120fps तक होती है। जैसे- PS5, XboxS Games. ग्राफिक्स के बिना कंप्यूटर को यह काम करना काफी मुश्किल होता है।

1 thought on “Graphics card क्या होता है? क्यों जरूरी होता है? और यह कैसे काम करता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *