Apple Watch Series 6 और Watch SE का रिव्यू् हिन्दी में

  • by
apple watch series 6 full specification in hindi

Apple ने 15 सितंबर को एक इवेंट में Apple Watch Series 6 और Apple Watch SE की घोषणा की, ये दोनों पुराने Watch Series 3 के साथ उपलब्ध होंगे।

Design and Display (डिजाइन और डिस्‍प्‍ले)

Apple Watch Series 6 और Apple Watch SE दोनों की डिजाइन Apple Watch Series 5 के जैसी ही है। कई नए रंग और कई नए बैंड शामिल हैं, जिसमें एक सोलो लूप और ब्रेडेड सोलो लूप का बैंड दिया गया है जिसमें ना तो कोई बक्कल है ना ही पिन है। Watch searies 6 का वजन 47.1 ग्राम है। वॉच सीरीज़ 6 में एल्युमिनियम, स्टेनलेस स्टील और टाइटेनियम के साथ नए रंग जैसे गोल्ड, सिल्वर, ग्रेफाइट, स्पेस ग्रे और ब्लू में Series 5 जैसे कई ऑप्शन हैं। Nike और Hermes मॉडल भी हैं। Watch SE केवल तीन फिनिश गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे में एल्यूमीनियम में आता है।

Watch Series 6 और Apple Watch SE दोनों मैं Apple Watch Series 4 के जैसी ही बड़े डिस्प्ले दी गई है। लेकिन केवल Watch Series 6 में Watch Series 5 की तरह हमेशा ऑन रहने वाला एक रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। जो कि 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आता है।यह सबसे अधिक ब्राइटनेश के साथ आती है। यह एक OLED डिस्प्ले है। Watch Series 6 की डिस्प्ले को सीरीज 5 की तुलना में 2.5 गुना बेहतर बताया जा रहा है। Watch SE में सीरीज़ 4 की ही डिस्प्ले है। Watch Series 6 और Watch SE दोनों में सीरीज़ 5 की तरह 40 MM और 44 MM साइज के ऑप्शन उपलब्ध हैं। ये दोनों 5ATM सर्टिफाइड हैं, जो कि 50-मीटर तक पानी में 10 मिनट तक सुरक्षित रह सकती हैं।

Hardware (हार्डवेयर)

Apple वॉच सीरीज़ 6 एक नए डुअल-कोर प्रोसेसर पर चलती है, जोकि Watch Series 5 की तुलना में 20% तेज है।और Apple watch SE, Series 5 की तरह S6 चिप पर चलता है। जो कि Series 3 की तुलना में 2 गुना तेज है। दोनों ही ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, ऑलवेज ऑन-अल्टीमीटर, माइक्रोफोन और स्पीकर के साथ आते हैं। Watch Series 6 में U1 चिप और अल्ट्रा वाइडबैंड एंटेना भी दिया गया है। Watch Series 6 में फास्ट चार्जिंग है, और यह 1.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसकी बैटरी लाइफ 18 घंटे है। Watch SE की बैटरी लाइफ भी 18 घंटे है।

Features (फीचर्स)

Watch Series 6 में Apple Watch Series 5 के समान ही सभी फीचर्स आते हैं। जिसमें ECG, फॉल डिटेक्शन और इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग लेने की क्षमता के साथ-साथ हाई और लो हार्ट रेट नोटिफिकेशन और एब्नार्मल हार्ट रिदम नोटिफिकेशन शामिल हैं। Watch Series 6 स्मार्टवॉच ब्लड ऑक्सीजन को मॉनिटर करती है, जिसे SpO2 के रूप में भी जाना जाता है। साथ ही रियल-टाइम एलिवेशन ट्रैकिंग और ऑलवेज ऑन-अल्टीमीटर दिया हुआ है। Apple Watch SE में Watch Series 3 के जैसे ही फॉल डिटेक्शन, रियल-टाइम एलिवेशन ट्रैकिंग, इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग और नॉइज़ ऐप जैसी तमाम खूबियाँ हैं। यह ईसीजी ऐप या ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग ऐप की सुविधा नहीं देता है, लेकिन इसमें Series 6 की तरह रीयल-टाइम एलिवेशन ट्रैकिंग है।

Price and availability (प्राइस और उपलब्‍धता)

Apple watch 6 तारीख 18 सितंबर से बाजार में उपलब्ध है। और अब आप ऑनलाइन स्टोर से भी इसे खरीद सकते हैं। Apple Watch 6 के GPS वॉच की 40 MM मॉडल की कीमत $559 (लगभग ₹40,900) है, जबकि 44 MM मॉडल की कीमत $599 (लगभग ₹43,900) से शुरू होती है। यदि आप एक LTE (सेलुलर + GPS) घड़ी चाहते हैं, तो 40MM मॉडल की कीमत $679 (लगभग ₹49,900) से शुरू होती है, और 44MM मॉडल की कीमत $721 (लगभग ₹52,900) से शुरू होती है। यदि आप सबसे शानदार बैंड और फिनिश चाहते हैं, तो Watch Series 6 का सबसे महंगा मॉडल आप $1,499 (लगभग ₹1,09,400) में खरीद सकते हैं।

Apple Watch SE (GPS) 40 MM मॉडल की कीमत ₹29,900 रुपये से शुरू है, जबकि 44 MM मॉडल की कीमत ₹32,900 से शुरू है, जबकि Watch SE (GPS + सेल्युलर) की 40 MM मॉडल की कीमत ₹33,900 रुपये से शुरू है, और 44MM मॉडल की कीमत ₹36,900 से शुरू होती है।

Blood oxygen monitor (ब्‍लड ऑक्‍सीजन मॉनीटर)

हर साल हमें Apple Watch Series में नई फिटनेस और वेलनेस सुविधाएँ मिलती हैं, और इस बार Apple ने Watch Series 6 में Blood Oxygen Monitor दिया है। जो आपको यह बताता है कि आपका ब्लड ऑक्सीजन लेवल क्या है और आपके ब्लड में कितनी ऑक्सीजन पंप हो रही रही है। इसके लिए आप एप्पल वॉच में 15 सेकंड का एक टेस्ट कर सकते हैं। अगर आपका ब्लड ऑक्‍सीजन लेवल 95 प्रतिशत के रेफ्रेंश पॉइंट से नीचे जायेगा तो आपको नोटिफिकेशन आ जायेगा।

Fitness (फिटनेस)

अच्छी सेहत के लिए Apple वॉच सीरीज़ 6 में कुछ नए फीचर्स को भी ऐड किया गया है। ‘Moov Rings आपको यह बताते हैं कि आप कितने सक्रिय हैं। रनिंग के फीचर में अब डांसिंग और कूलिंग डाउन को भी जोड़ दिया गया है।
इसके साथ ही माइंडफूलनेस और मेडिटेशन मैं भी यह हेल्प करती है। Breath App आपको यह बताती है, कि आपको कब सांस लेना है और कब छोड़ना है। इसके साथ ही हार्ट रेट और कैलोरी बर्न फीचर भी आपकी फिटनेस का ध्यान रखने में काफी सहायता करते हैं।

Watch OS 7 (वॉच ओएस 7)

Watch OS 7 मैं आप Apple Watch Series 6 के सभी फीचर्स को और अच्छी तरीके से उपयोग कर पाएंगे।

  • डांसिंग और कूल डाउन फीचर के साथ साथ ही आपको स्लीप ट्रैकिंग मैं भी मदद मिलती है। आप अपने पसंदीदा वॉच फेस को सेट कर सकते हैं और लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आप इस फोन में फोन हैंड वॉश को भी मॉनिटर कर सकते हैं। जिसमें 20 सेकंड का टाइमर आपको यह बताता है कि आपने हाथ धो लिए हैं। Watch SE और Watch Series 6 दोनों में ही ये बेहतर तरीके से काम करता है।
  • Watch Series 6 में ट्रांसलेशन फीचर्स भी पहले से और बेहतर तरीके से काम करते हैं। Siri आपकी आवाज को अच्छी तरीके से समझ पाता है, भले ही आप Siri से बात ना कर रहे हों। सीरी को ऑन करने के लिए को “Hey, Siri” बोलने की या फिर बटन प्रेस करके ऑन करने की जरूरत नहीं है बस घड़ी को मुंह के पास लाइए और जो कुछ भी कमांड आप देना चाहते हैं वह बोलिए Siri उसको समझ लेगा।
  • Watch OS 7 मैं आप सेल्यूलर फीचर को और बेहतर तरीके से यूज कर सकते हैं, भले ही आपका आईफोन आपके पास ना हो। फिर भी आप फ़ोन कर पाएंगे वह भी बेहतर साउंड क्वालिटी के साथ।
  • Apple ने Watch OS 7 मैं ऐप स्टोर को भी अपडेट इसमें कुछ नई एप्लीकेशन को जोड़ा गया है।

Apple Watch Series 6, Apple Watch SE तथा Apple Watch Series 3 में कंपेरिजन

 

Apple Watch Series 6

Apple Watch SE

Apple Watch Series 3

Price 40,900 से शुरु 29,900  से शुरु 20,900  से शुरु
Always-ON Retina Display Yes No No
Case Size 44mm, 40mm 44mm, 40mm 42mm, 38mm
GPS, Cellular Connectivity GPS + Cellular

GPS Only

GPS + Cellular

GPS Only

GPS Only
Blood Oxygen & ECG Yes No No
Water-Resistant Up to 50 meters Up to 50 meters Up to 50 meters
Processor S6 Chipset S5 chipset S3 chipset
Software Watch OS 7 Watch OS 7 Watch OS 7

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *