Apple ‘Time Flies’ Event- पूरी जानकारी हिन्दी में

apple event time flies

एप्पल का इस साल का Apple ‘Time Flies’ Event, 15 सितंबर 2020 को हुआ। जिसमें हर साल की ही तरह एप्पल ने अपने प्रोडक्ट लॉन्च किए और पर इस बार का यह इवेंट कुछ खास और अलग था।कंपनी के सीईओ Tim Cook ने इस बार आईफोन को लॉन्च नहीं किया।इस बार एप्पल वॉच सीरीज 6, एप्पल वॉच SE, आईपैड Air और आईपैड 8th जनरेशन को लांच किया। साथ ही कुछ सर्विसेज जैसे एप्पल वन, एप्पल फिटनेस+ और अन्य सॉफ्टवेयर अपडेट।

Apple Watch Series 6

एप्पल वॉच सीरीज 6 इस बार के Apple Time Flies event का सबसे खास प्रोडक्ट है। यह वॉच OS 7 और S6 चिप पर काम करती है। जो S5 से 20% ज्यादा तेज है। इस बार एप्पल ने वॉच में एक नया फीचर ऐड किया है। अब हम इससे ब्लड ऑक्सीजन लेवल (VO2 Max) भी काउंट कर सकते हैं।अपना ECG भी काउंट कर सकते हैं। जिससे आप अपनी फिटनेस को पहले से और बेहतर तरीके से मॉनिटर कर सकते हैं।

एप्पल वॉच सीरीज 6 में इस बार बक्कल की जगह सोलो लूप (Solo Loop) दिया गया है। यह एक स्ट्रेचेबल सिलिकॉन बैंड है। एप्पल वॉच सीरीज 6 में रेटीना डिस्पले दी हुई है, जो S5 चिपसेट से 2.5 गुना ज्यादा रोशनी देती है और हमेशा ऑन रहती है। इसमें हम अपनी पसंद के हिसाब से वॉच फेस भी बदल सकते है। एप्पल वॉच सीरीज 6 में आप अपने परिवार के सदस्यों को भी मोनिटर कर सकते हैं। भारत में एप्पल वॉच 6 (जी पी एस) की कीमत ₹40,900 से शुरू और एप्पल वॉच 6 (जी पी एस +सेल्यूलर) की कीमत ₹49,900 से शुरू है।

apple watch series 6

Source-apple

Apple Watch SE

एप्पल वॉच SE में सारे फीचर्स एप्पल वॉच सीरीज़ 6 की ही तरह है जैसे फैमिली सेटअप, फॉल डिटेक्शन। इसमें इमरजेंसी SOS का फ़ीचर दिया गया है। यह S5 चिपसेट पर काम करती है। इसकी स्क्रीन थोड़ी बड़ी है। एप्पल वॉच SE 18 सितंबर से बुक की जा सकती है। सबसे खास बात यह है कि वॉच SE कम बजट में उपलब्ध है। मतलब कि यदि आप सीरीज़ 6 को नहीं खरीद सकते तो आप  वॉच SE को खरीद सकते हैं। एप्पल वॉच SE (जी पी एस) की कीमत ₹29,900 है। और एप्पल वॉच SE (जी पी एस + सेल्यूलर) की कीमत ₹33,900 है।

apple watch se

Source-apple

Ipad Air

दूसरा प्रोडक्ट जिसकी एप्पल कंपनी के सीईओ Tim Cook ने घोषणा की वह आईपैड Air है। यह पुराने मॉडल से अलग और आधुनिक है। जिसमें पहली बार फुल डिस्प्ले दी गई है जिसमें बहुत कम बेजल (Bezel) दी गई हैं। 10.9 इंच की लिक्विड रेटीना डिस्पले दी गई है। Touch आईडी को इस बार होम बटन पर ना देकर ऊपर की  साइड में पावर बटन में दिया गया है।

खास बात यह है कि इस बार आईपैड में फेस आईडी का ऑप्शन नहीं है। नया आईपैड Air पुराने मॉडल से ज्यादा आधुनिक है। यह एप्पल A14 बायोनिक चिप पर काम करता है। यही चिपसेट आईफोन 12 में आने की संभावना है। पहली बार यह चिप में 5 नैनोमीटर का प्रोसेसर दिया गया है। जोकि पुराने मॉडल से 40 परसेंट ज्यादा सीपीयू परफॉर्मेंस और 30 परसेंट ज्यादा ग्राफिक परफॉर्मेंस देती है। इसमे 12 MP का बैक कैमरा और 7 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। साथ ही LTE और Wifi 6 का फीचर दिया गया है। और आईपैड Air इस बार यूएसबी Type-C के साथ लॉन्च किया गया है। जो हमें बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा देता है। एप्पल आईपैड Air, मैजिक कीबोर्ड और 2nd जनरेशन एप्पल पेंसिल को सपोर्ट करता है।

नए आईपैड एयर की कीमत ₹54,900 से शुरू है आईपैड एयर सेल्यूलर की कीमत ₹64,900 से शुरू है। दूसरे प्रोडक्ट की बात करें तो एप्पल पेंसिल 2nd जनरेशन की कीमत ₹10,900 है। मैजिक कीबोर्ड की कीमत ₹15,900 और कीबोर्ड फोलिओ की कीमत ₹27,900 है।

apple ipad air

Source-apple

Ipad 8th Generation

आईपैड 8th जनरेशन पुराने मॉडल से और भी ज्यादा आधुनिक है। यह एप्पल A12 बायोनिक चिप पर काम करता है जो 40 % ज्यादा सीपीयू परफॉर्मेंस देता है। यह विंडोज लैपटॉप से 2 गुना ज्यादा तेज और एंड्रॉयड टेबलेट से 3 गुना ज्यादा तेज है। तथा गूगल क्रोमबुक से 6 गुना ज्यादा तेज है। यह 10.2 इंच की रेटिना डिसप्ले के साथ आता है। इसमे 8 MP का बैक कैमरा और 1.2 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। 10 घंटे तक का बैटरी बैकअप wifi उपयोग करने पर। यह एप्पल 1st जेनरेशन पेंसिल और स्मार्ट की-बोर्ड को सपोर्ट करता है। आईपैड 8th जनरेशन की कीमत ₹24,000 से शुरू है और स्टूडेंट्स के लिए ₹22,000 है।

apple ipad 8th generation

Source-apple

Apple One

एप्पल One एप्पल की सारी सर्विसेस का एक सिंगल प्लान है। जिसमें आपको आई क्लाउड, आई म्यूजिक, एप्पल टीवी+, एप्पल आर्केड, एप्पल न्यूज़+ और एप्पल फिटनेस+ जैसी सर्विसेज मिलती हैं। यह तीन प्रकार की मासिक प्लान में उपलब्ध है।

  1. इंडिविजुअल प्लान
  2. फैमिली प्लान
  3. प्रीमियर प्लान

एप्पल One का इंडिविजुअल प्लान ₹1,100 से शुरू होता है। जिसमें एप्पल म्यूजिक, एप्पल टीवी+, एप्पल आर्केड और 50 GB आईक्लाउड स्टोरेज मिलता है। फैमिली प्लान की कीमत ₹1,500 है। जिसमें अतिरिक्त 200GB का क्लाउड स्टोरेज मिलता है। जिसको हम परिवार के 6 सदस्य के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके प्रीमियर प्लान की कीमत ₹2,200 है। इसमें एप्पल न्यूज़ और एप्पल फिटनेस+ और जुड़ जाते हैं, तथा 2TB की क्लाउड स्टोरेज मिलती है।

apple one

Source-apple

Apple Fitness Plus

एप्पल फिटनेस+ के लॉन्च होने की अटकलें पहले से ही लगाई जा रही थी। जिसको एप्पल ने अपने इस इवेंट में लॉन्च किया है। एप्पल फिटनेस+ जोकि एप्पल वॉच के साथ जुड़ी हुई है। एप्पल फिटनेस+ को आईफोन, आईपैड और एप्पल टीवी+ के साथ उपयोग किया जा सकता है।

एप्पल फिटनेस+ के साथ आप अपने वर्कआउट को लाइव वर्कआउट वीडियो के साथ ट्रैक कर सकते हैं। और अपनी हार्ट रेट, कैलोरीज और भी बहुत कुछ आप अपनी एप्पल वॉच पर देख सकते हैं। वर्क आउट खत्म होने के बाद आपकी सारी डिटेल समरी के रूप में स्टोर हो जाती है।

आप योगा, साइकिलिंग,  डांस, रनिंग, और अन्य फिटनेस गतिविधियों को ट्रैक कर सकते हैं। इसमें आपकी सारी जानकारी एप्पल ID पर सुरक्षित रहती है। एप्पल फिटनेस+ का मासिक प्लान आप ₹750 में तथा वार्षिक प्लान ₹6000 में ले सकते हैं। इसकी सुविधायें 2020 के अंत तक शुरू हो जाएंगी। यदि आप एप्पल वॉच लेते हैं, तो एप्पल फिटनेस+ की 3 महीने की सर्विस आपको फ्री में मिलेगी।

apple fitness plus

Source-apple

Important Software Updates

एप्पल ने कुछ अन्य सॉफ्टवेयर अपडेट की भी घोषणा की है। जैसे कि-

  • iOS14 जिससे आप आईफोन की विजिट (Widget) और एप्लीकेशन को और अच्छी तरीके से ऑर्गेनाइज कर सकते हैं।
  • आईपैड OS 14 जिसमें आप एप्पल पेंसिल और आईपैड एप्लीकेशन का और बेहतर तरीके से उपयोग कर पाएंगे।
  • वॉच OS7 जिसमें हैंड वॉश का समय मोनिटर कर सकते हैं। कुछ और अपडेट भी हो सकते हैं।
  • OS TV+14  जिसमें आपको बेहतर पिक्चर क्वालिटी, म्यूजिक शेयरिंग, सिक्योरिटी कैमरा फीड और मल्टी यूजर गेमिंग से संबंधित अपडेट हो सकते हैं।

5 thoughts on “Apple ‘Time Flies’ Event- पूरी जानकारी हिन्दी में”

  1. Pingback: Amazing iPhone Tips and Tricks in Hindi | आइफोन टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स-हिन्दीै में | Techjsk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *