फ्लिपकार्ट और अमेजन पर फेस्टिव सीज़न सेल के दौरान ये सावधानियॉं रखें

amazon and flipkart festive season sale precautions

फ्लिपकार्ट और अमेजन की फेस्टिव सीजन सेल का इंतजार लोग हमेशा करते हैं जो कि जल्द ही अब खत्म होने वाली है। दोनों ही इकॉमर्स प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर दे रहे हैं। आप यहां पर कम बजट में अच्छी कीमत पर अच्छे सामान को खरीद सकते हैं। त्योहारों पर कम कीमत पर अच्छा सामान खरीदने की का यह बेहतर मौका है। यहां पर आपको इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल फोन, कपड़े, फर्नीचर, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेल्थ प्रोडक्ट्स जैसे अनेकों सामान पर आकर्षक डील मिलती हैं।

सेल के दौरान कई बार हमें अपना पसंदीदा प्रोडक्ट नहीं मिल पाता या आउट-ऑफ-स्टॉक हो जाता है या फिर कम डिस्काउंट मिलता है। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं।ये सावधानियॉं रखकर आप अपने लिए बेहतर डील का अच्छे डिस्काउंट पर चयन कर सकते हैं

 

1. प्रोडक्ट को विश लिस्ट या कार्ट (cart) में जोड़ें

फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर जो भी प्रोडक्ट आप खरीदना चाहते हैं, उनको अपनी  विश लिस्ट या कार्ट में जोड़ लें। जिससे आपको इन प्रोडक्ट पर आने वाले ऑफर और डिस्काउंट की जानकारी नोटिफिकेशन के द्वारा तुरंत मिल जाए, आपको सेल के दौरान अपने पसंदीदा सामान को खोजना ना पड़े और आपकी कोई भी डील चूक ना जाए।

इसके साथ ही किसी भी प्रोडक्ट को ढूंढने के लिए उस प्रोडक्ट की कैटेगरी में जाकर आप आसानी से उसे ढूंढ सकते हैं।

 

2. फ्लिपकार्ट प्लस और अमेजन प्राइम अकाउंट बनाएं

फ्लिपकार्ट प्लस और अमेजॉन प्राइम अकाउंट पर रजिस्टर करके आप फेस्टिव सीजन सेल शुरू होने के 24 घंटे पहले ही खरीददारी शुरू कर सकते हैं।  फ्लिपकार्ट अपने प्लस मेंबर को और अमेजन अपने प्राइम मेंबर को फ्री डिलीवरी, ज्यादा डिस्काउंट, बेस्ट ऑफर, डील शुरू होने से पहले खरीदारी करना और बेहतर कस्टमर सपोर्ट जैसी आकर्षक सुविधाएं देते हैं।

 

3. खरीदने से पहले प्रोडक्ट कंपेयर करें

किसी भी सामान की खरीदारी करने से पहले उसकी कीमत को फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही वेबसाइट  पर पता कर लेना चाहिए। किसी फोन की कीमत में आपको दोनों ही वेबसाइट पर कुछ अंतर मिल सकता है। अगर कीमत बराबर है तो एक्सचेंज ऑफर, ईएमआई ऑप्शन, बेहतर डिस्काउंट, कैशबैक ऑफर जैसी अन्य सुविधाओं की भी तुलना करें और एक बेहतर डील को चुनें।

 

4. सेल के दौरान जल्दी आएं

फेस्टिव सीजन सेल मैं अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट  कुछ ही समय में  खत्म हो जाते हैं। इसीलिए यदि आप अच्छे ऑफर चाहते चाहते हैं तो आपको सेल शुरू होने के कुछ देर पहले ही फ्लिपकार्ट अमेजॉन की वेबसाइट की वेबसाइट को खोल लेना चाहिए। अगर सेल दोपहर 12:00 बजे से शुरू हो रही है तो आप को 10 मिनट पहले ही आना चाहिए। अपनी विश लिस्ट या Cart में अपने प्रोडक्ट पेज को रिफ्रेश करते रहना चाहिए, जिससे कि आपको ऑर्डर करने में कोई परेशानी ना हो।

 

5. फ्लैश डील पर नजर बनाए रखें

फेस्टिव सीजन सेल के के दौरान फ्लिपकार्ट अमेजॉन फ्लैश सेल आती रहती हैं। इस दौरान एक नियमित समय के लिए ज्यादा डिस्काउंट और ऑफर होते हैं, पर स्टॉक कम होता है। फ्लैश सेल के दौरान आपको और भी अच्छे सामान कम दाम में और ज्यादा ऑफर के साथ मिल सकते हैं।

 

6. ईएमआई और एक्सचेंज ऑफर की अच्छे से जांच करें

फेस्टिव सीजन सेल में अगर आप किसी सामान को ईएमआई पर खरीद रहे हैं, तो नियम व शर्तों को सही तरीके से पढ़ लें। इकॉमर्स प्लेटफॉर्म कई बार आपको अधिक कीमत के सामान पर नो-कॉस्ट ईएमआई की सुविधा देते हैं। ऎसे में आपको लगता लगता है कि आप कोई कोई ब्याज नहीं दे रहे हैं, पर अप्रत्यक्ष रूप से वह किस्तों में जुड़ा रहता है।

इसी तरह किसी भी प्रोडक्ट पर एक्सचेंज ऑफर को भी अच्छे से जांच लें। जिससे आप अपने पुराने सामान को बदल कर कम कीमत में भी अच्छा सामान ले सकें।

 

7. शिपिंग कॉस्ट या डिलीवरी चार्ज को जांच लें

किसी भी सामान को आर्डर करते समय उसके शिपिंग कॉस्ट या डिलीवरी चार्ज को अच्छी तरीके से जांच लें। कई बार मुफ्त शिपिंग की सुविधा केवल प्राइम ग्राहकों को दी जाती है। या फिर एक निश्चित कीमत से ज्यादा का सामान खरीदने पर ही आपको फ्री डिलीवरी की सुविधा दी जाती है। साथ ही किसी सामान के आकार, वजन, डिलीवरी का शहर, और डिलीवरी के समय के हिसाब से डिलीवरी की कीमत में बदलाव हो सकता है।

 

8. प्रोडक्ट की जानकारी अच्छे से जांच लें

किसी भी सामान को आर्डर करने से पहले उसकी सारी जानकारी को दोबारा से जांच लें। जैसे कि प्रोडक्ट फीचर,  डिलीवरी का एड्रेस, पेमेंट ऑप्शन, प्रोडक्ट की संख्या, ऑफर, कीमत आदि की की अच्छी तरीके से जांच कर लें।

 

9. बहुत आकर्षक डील वाले विक्रेताओं से दूर रहें

फेस्टिव सीजन सेल के दौरान बहुत सारे विक्रेता अपने सामान पर आपको जरूरत से ज्यादा डिस्काउंट या ऑफर देते हैं। ऐसे में जरूरी है, कि ऑर्डर करने से पहले उस सामान की रेटिंग और ग्राहक के फीडबैक को अच्छे से पढ़ लें। जिससे आप किसी गलत सामान को आर्डर करने से बच सकते हैं।

 

10. अपनी जरूरतों का ध्यान रखें

फेस्टिव सीजन सेल के दौरान ई-कॉमर्स वेबसाइट सभी प्रकार के सामान पर बहुत सारे ऑफर और डिस्काउंट देते हैं। ऐसे में आप लालच में आकर कोई भी सामान खरीदने से बचें और अपनी जरूरत और बजट के अनुसार ही सामान को आर्डर करें।

 

ये टिप्स आपको फेस्टिव सीजन सेल के दौरान खरीदारी करने में बहुत सहायता करेंगे। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट फ्लिपकार्ट की अन्य टेक्नोलॉजी डील के लिए यहां पढ़ें👇

टेक्नोलॉजी से जुड़े अन्य अपडेट पाने के लिए हमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, और यूट्यूब पर फॉलो करें।

 

2 thoughts on “फ्लिपकार्ट और अमेजन पर फेस्टिव सीज़न सेल के दौरान ये सावधानियॉं रखें”

  1. Pingback: अमेज़न और फ्लिपकार्ट दीवाली सेल 2020 ऑफर | Techjsk

  2. Pingback: अमेज़न दिवाली सेल 2020- बेस्ट स्मार्टफोन डील | Techjsk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *