5 लक्षण जो बताते हैं कि आपको अपने पुराने फोन को बदलना चाहिए।

5 reasons to replace your old phone

लोगों की जीवनशैली को बेहतर बनाने में टेक्नोलॉजी ने भी अपना बराबर का योगदान दिया है। मोबाइल फोन भी टेक्नोलॉजी के द्वारा दिया गया एक ऐसा ही अवतार है, जिसने हमारी जिंदगी को अच्छे और बुरे दोनों तरीकों से प्रभावित किया है। यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि मानव समाज में सबसे ज्यादा प्रचलित और प्रभाव छोड़ने वाली टेक्नोलॉजी मोबाइल ही है।

बाजार में हर दिन नए और अपडेटेड स्मार्टफोन आते हैं। जो लोगों को नए स्मार्टफोन लेने के लिए मजबूर कर देते हैं। ताकि वह नई टेक्नोलॉजी और ट्रेंड से जुड़े रहें।

बाजार में जैसे ही कोई नया फोन लांच होता है, और हम अपने पुराने फोन के फीचर्स, परफॉर्मेंस और उम्र का आकलन करने लगते हैं।
इसके अलावा भी ऐसे बहुत से कारण हैं। ये हमें बताते हैं कि कब हमें अपने पुराने फोन को बदल कर एक नया अपग्रेडेड फोन ले लेना चाहिए।

यहाँ हम आपको 5 कारण बता रहे हैं, जिनसे हम जान सकते हैं कि हमें अपना पुराना फोन बदल कर नया ले लेना चाहिए-

• पुराने फीचर

यह एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है जो आपको बताता है कि आपका फोन पुराना हो चुका है। और इसके फीचर्स नए फोन के फीचर्स से कम है।
स्मार्टफोन के फीचर और एप्लीकेशन में हर महीने नए अपडेट आते हैं। जो कि कई बार पुराने फोन में सपोर्ट नहीं करते। इसी कारण आपको अपना पुराना फोन बदल कर लेटेस्ट फीचर वाला अपडेटेड फोन ले लेना चाहिए।

 

• स्मार्टफोन का धीमा पड़ जाना

हमारी जीवन शैली को आसान बनाने के लिए और बहुत सारे काम को कुछ क्लिक की मदद से करने के लिए ही स्मार्ट स्मार्ट फोन को बनाया गया है। कई बार जरूरत से ज्यादा एप्लीकेशन होने या अपडेट आने से हमारे फोन स्पीड घट जाती है। हालांकि फोन को फैक्ट्री रिसेट करने से यह समस्या कुछ हद तक कम हो जाती है। इससे अगर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है तो फोन को बदलना ही एक अच्छा विकल्प होगा।

 

• कम स्टोरेज

कम स्टोरेज की समस्या आजकल के स्मार्टफोन की आम समस्या है। और यह एक बड़ी समस्या भी है। क्योंकि छोटे से छोटा वीडियो और फोटो भी बहुत ज्यादा साइज की होते हैं। यही कारण है कि स्मार्टफोन कंपनियां नए फोन में स्टोरेज का विशेष ध्यान रखती हैं, और उनमें पर्याप्त स्टोरेज क्षमता देती हैं।
फोन की मेमोरी अगर ज्यादा भरी हो या कम हो तो फोन में कई परेशानियां होती हैं। जैसे स्क्रीन का हैंग हो जाना, फोन का बार-बार बंद होना, बैटरी जल्दी खत्म होना, फोन का गर्म होना आदि। यदि आपके फोन में ऐसी कोई भी समस्या है तो आपको अपना फोन बदलने की जरूरत है।

 

• कोई सिस्टम अपडेट ना होना

फोन में समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट आने से लेटेस्ट और अपडेटेड फीचर्स आते रहते हैं। जिसके लिए हमारे फोन में समय-समय पर अपडेट आना जरूरी है। सभी स्मार्टफोन कंपनियां एक या 2 महीने में अपडेट देती हैं पर कुछ अपडेट ऐसे होते हैं जो सिर्फ लेटेस्ट फोन में आते हैं। इसके अलावा यदि आपके फोन में कोई अपडेट नहीं है। तो इन दोनों ही परिस्थितियों में आपको अपना फोन बदल लेना चाहिए।

 

• बार-बार आने वाली परेशानी

फोन में कुछ परेशानी है जो बार-बार आती रहती है। जैसे- फोन की बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज होना, फोन हैंग होना, धीमे चार्ज होना, बार-बार बंद होना, फोन के किसी फंक्शन का काम ना करना या अन्य कोई भी समस्या जिसके लिए आपको बार-बार फोन को रिपेयर कराना पड़ता है या परेशान होना पड़ता है, तो ऐसी परिस्थिति में आपको पुराना फोन बदल कर नया लेटेस्ट और अपडेटेड फोन ले लेना चाहिए।

दोस्तों आज के डिजिटल युग में फोन हमारी जरूरत बन गया है। हमारे बहुत से काम अब फोन से ही होते हैं चाहे वह शॉपिंग हो, बिजनेस हो या जॉब का कोई काम है। एक क्लिक से ही हमारे सारे काम हो जाते हैं। ऐसे में समय के साथ चलने के लिए हमें अपडेटेड रहना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि हम परेशानियों वाले फोन की जगह नया और अपडेटेड फोन खरीद लें।

2 thoughts on “5 लक्षण जो बताते हैं कि आपको अपने पुराने फोन को बदलना चाहिए।”

  1. Pingback: अमेज़न और फ्लिपकार्ट दीवाली सेल 2020 ऑफर | Techjsk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *